किम जोंग सुधारेंगे साउथ कोरिया से संबंध

सियोल। डेस्क: उत्तर कोरिया के मुखिया किम जोंग उन साउथ कोरिया से संबंध सुधारने जा रहे हैं.वह इस साल शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ियों को दक्षिण कोरिया भेजेगा. इन खेलों का आयोजन प्योंगचांग में होगा. इस आशय की जानकारी उत्तरी ओलंपिक के लिए प्योंगचांग के प्रतिनिधि, चांग उंग ने दी.चांग की टिप्पणी अगले सप्ताह और सियोल और वाशिंगटन की घोषणाओं के बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में दुर्लभ बातचीत करने के लिए सहमत हो जाने के एक दिन बाद आए हैं.

जापानी समाचार एजेंसी कीडो ने कहा कि चांग ने बीजिंग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संवाददाताओं के सामने संक्षिप्त टिप्पणी की.उत्तर कोरिया दो साल में पहली दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता के लिए सहमत है.


क्योदो के मुताबिक चांग स्विट्जरलैंड जाने वाले हैं.क्योदो ने अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि यात्रा का उद्देश्य आईओसी के साथ बैठक करना है ताकि उत्तर में प्योंगचांग में होने वाले खेल में संभावित भागीदारी की चर्चा हो सके.इससे पहले तानाशाह किम जोंग उन के आदेश के बाद देश के खिलाड़ी अब दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों के साथ खेल सकेंगे.उन ने कहा था कि उत्तर कोरिया के खिलाड़ी दक्षिण कोरिया जाएंगे.

साल 1953 में कोरियाई युद्ध समाप्त होने के बाद से कोरिया को दुनिया की सबसे भारी सैन्य सीमा से अलग कर दिया गया था.सियोल और खेल के आयोजक उत्तर कोरिया के खेल में शामिल होने पर उत्सुक हैं.हाल के महीनों में, उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया और इनका छठा और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया था, जो कथित तौर एक हाइड्रोजन बम था.

लेकिन नए साल ने दोनों पक्षों के बीच हालात नर्म हो रहे हैं.सियोल ने उत्तर कोरिया के खेल में शामिल होने के फैसले पर गर्मजोशी से प्रतिक्रिया व्यक्त की है और पिछले दो सप्ताह में दोनों कोरियाई देशों ने क्रॉस-बॉर्डर हॉटलाइन को दोबारा बहाल किया था, जो 2016 के बाद से बंद हो गया था.अगले सप्ताह उच्च स्तरीय वार्ताएं आयोजित होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!