जाकिर नाइक को हर साल 20 करोड़ विदेशी चंदा

Thursday, August 11, 2016

A A

जाकिर नाईक- धर्म गुरु

मुंबई | डेस्क : जाकिर नाइक को देश में जितना चंदा मिलता था, उससे कहीं अधिक मेहरबानी विदेशी दानदाता दिखाते थे. हालांकि इस तथ्य का दूसरा पहलू ये है कि भारत के दूसरे धार्मिक संतों-महंतों और संगठनों को भी भारत की तुलना में विदेशों से मिलने वाले दान-पुण्य की मात्रा कहीं अधिक है.

असल में मुंबई पुलिस की जांच में सामने आया है कि विवादि‍त उपदेशक जाकिर नाइक के बैंक अकाउंट्स में पिछले तीन सालों में तीन अलग- अलग देशों से 60 करोड़ रुपये आए हैं. नाइक के परिवार के सदस्यों से जुड़े पांच बैंक खातों में यह रकम जमा की गई है. अंग्रजी अखबार ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अनुसार एक अधिकारी ने बताया, ‘हम अभी तक यह नहीं पता लगा पाए हैं कि ये रकम किस मकसद से जमा की गई है. हमने जांच की और इस लेन-देन का पता लगाया.’ अधिकारी ने साफ किया कि ये बैंक खाते नाईक के एनजीओ से जुड़े नहीं हैं बल्कि उसके अपने हैं. हालांकि इस सिलसिले में आईआरएफ के दूसरे अधिकारियों से अभी तक पूछताछ नहीं की गई है.

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, हमने इनकम टैक्स विभाग से इन कंपनियों का डीटेल मांगा है. हम पता कर रहे हैं कि इन कंपनियों को फंडिंग कहां से होती थी. क्या धर्म परिवर्तन के लिए फाइनेंस इन्हीं कंपनियों से होता था. पूरी जानकारी मिलने के बाद जाकिर के परिवार के लोगों से पुलिस पूछताछ करेगी. हालांकि अभी तक जाकिर या उनके परिजनों ने इस तरह की किसी भी बात की पुष्टि नहीं की है.

Tags: , , , , , , , , ,