यश चोपड़ा ने बनाया ‘बिग बी’

Sunday, September 27, 2015

A A

अमिताभ और यश चोपड़ा

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: मशहूर फिल्मकार यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का ‘बिग बी’ बनाया. अमिताभ के फिल्मी करियर का मील का पत्थर यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ को ही माना जाता है. अमिताभ ने फिल्म ‘दीवार’ को बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद अमिताभ ने यश चोपड़ा की फिल्म ‘त्रिशूल’ तथा ‘काला पत्थर’ में भी काम किया जिसे दर्शकों द्वारा सराहा गया. अमिताभ के जीवनी पर बनी फिल्म ‘सिलसिला’ भी यश चोपड़ा ने ही बनाई थी.

यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ का डॉयलाग ‘मेरे पास मां है’ बॉलीवुड की यादगार डॉयलाग मानी जाती है.

अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्चन ने जिस फिल्म से पहले नाम कमाया वह भी यश चोपड़ा की फिल्म थी. यश चोपड़ा ने अभिषेक बच्चन के साथ ‘बंटी और बबली’ फिल्म बनाई थी. रविवार को यश चोपड़ा की 83वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुये अमिताभ ने कई पुराने फोटो शेयर किये हैं.

अमिताभ ने सोशल मीडिया में लिखा है, “यश जी की जयंती-यश चोपडा और उनके साथ बिताया शानदार समय.” बच्चन ने ट्वीट किया, “यश चोपडा जी की जयंती उनके भतीजे रवि चोपडा के जन्मदिन के साथ ही होती है और रवि के साथ भी मैंने अच्छा समय बिताया है.” वर्ष 2012 में यश चोपडा का निधन हो गया था और उनकी याद में टी. सुब्बारामी रेड्डी के टीएसआर फाउंडेशन ने यश चोपडा स्मारक पुरस्कार का गठन किया था. अमिताभ इस सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं. अमिताभ के साथ ‘बागबान’ बना चुके रवि का भी वर्ष 2014 में फेफडों की बीमारी के चलते निधन हो गया था.

Mere Paas Maa Ha

Tags: , , , , ,