ओबामा ने पुतिन को बच्चा कहा

Saturday, August 10, 2013

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन । एजेंसी: अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन की तुलना कक्षा के उबाऊ बच्चे से की है. साथ ही ओबामा ने इस बात का खंडन किया है कि उनका रूसी राष्ट्रपति पुतिन से किसी तरह का मन-मुटाव है. ओबामा, रूसी राष्ट्रपति के साथ अपनी होने वाली वार्ता के रद्द किये जाने पर बोल रहे थे.

ज्ञात्वय रहे कि रूस द्वारा स्नोडेन को अस्थाई शरण देनें से उसके एवं अमरीका के संबंधों में खटास आ गई है. ओबामा ने कहा कि वह मास्को शिखर वार्ता से केवल स्नोडेन को अस्थाई शरण दिए जाने के कारण अलग नहीं हुए बल्कि रूस के साथ कई अन्य मसलों पर जिसमें सीरिया भी शामिल है उनके गहरे मतभेद हैं. इसके अलावा मानवाधिकार के भी मामले हैं. ओबामा की टिप्पणी पर रूस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है.

इससे पहले ओबामा ने कहा था कि स्नोडेन कोई देशभक्त नही है. जिसने अमरीकी जासूसी की पोल पूरी दुनिया के सामने खोल दी थी. ओबामा ने यह भी कहा कि स्नोडेन पर धोखागड़ी के तीन लंबित मामलें हैं. उसे यदि लगता है कि वह बेकसूर है तो अमरीका आ सकता है तथा अपने वकील के साथ अदालत में प्रस्तुत हो सकता है. ओबामा व्हाइट हाऊस में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे.

गौर तलब है कि स्नोडेन के कारण दुनियाभर में अमरीकी जासूसी की पोल खुल गई है तथा रूस के साथ उसके रिश्ते, शीतयुध्द के पशचात् सबसे निचले स्तर पर पहुच गया है.

Tags: , , , ,