अमरीका ने भारतीय साझेदारी पर जताया गर्व

Thursday, August 15, 2013

A A

john-kerry foreign secretary of usa

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी विदेश मंत्री ज़ॉन केरी ने राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से भारत को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई देते हुए कहा है कि उन्हें दोनों देशों के ‘अपरिहार्य साझेदारी’ पर गर्व है. जॉन केरी ने यह भी दोहराया कि दोनों देश एशिया तथा पूरी दुनिया में शांति के लिए, लोकतंत्र और समृद्धि के लिए एकसाथ मिलकर काम करने का इच्छुक हैं.

अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपनी भारत यात्रा को याद करते हुए कहा कि अमेरिका को भारत के साथ अपरिहार्य साझेदारी पर गर्व है. यह मित्रता साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, हमारे लोगों की उद्यमशीलता और लोगों के बीच समृद्ध संपर्क पर खड़ी है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने महात्मा गांधी सहित उन भारतीय विभूतियों को सम्मानित करने में भारतीयों के साथ खुद को जोड़ा है, जिन्होंने साबित कर दिया कि बिना हिंसा के भी महान परिवर्तन लाए जा सकते हैं.

आज की तारीख में भारत, अमरीका के लिये अत्यंत मूल्यवान रणनीतिक साझेदार है क्योंकि एशिया में अपना प्रभुत्व बनायें रखने के लिये अमरीका को पग-पग पर भारत की जरूरत है.

इसके अलावा भारत में एक विशाल मध्यमवर्ग रहता है जो अमरीका के लियें एक बड़ा बाजार है. कुछ समय पहले से ही वालमार्ट जैसी अमरीकी कंपनियां भारत में पैर जमाने के लिये लालायित हैं. यह सत्य है कि अमरीकी विदेश मंत्रालय, अमरीकी उद्योगपतियों की जरूरत के मुताबिक अपनी विदेश नीति को अमली जामा पहनाता है.

Tags: , , ,