सीरिया ने दी चुनौती

Wednesday, August 28, 2013

A A

सीरिया का नक्शा

दमिश्क/लंदन | एजेंसी: सीरिया ने अमरीका सहित पश्चिमी राष्ट्रों को चुनौती दी है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का सबूत पेश करें. सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल-मोआल्लेम ने दमिश्क में एक संवाददाता सम्मेलन में मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार दमिश्क के बाहरी इलाके में शायद प्रयोग किए गए रासायनिक हथियारों की सच्चाई उजागर करने के पक्ष में है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सीरियाई सरकार संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करने में अपने तौर पर जुटी हुई है, लेकिन विद्रोही संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं के काम में बाधा डाल रहे हैं.

सीरिया के विपक्षियों ने आरोप लगाया है कि 21 अगस्त को सरकारी सेना ने विद्रोहियों की पकड़ वाले दमिश्क के उपनगरीय इलाके में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया जिसमें करीब 1300 लोग मारे गए. सीरिया की सरकार ने इस आरोप का मजबूती के साथ खंडन किया है.

सीरिया पर अमेरिकी सेना के संभावित हमले के बारे में वरिष्ठ सीरियाई कूटनीतिज्ञ ने कहा कि किसी भी संभावित हमले का सरकारी सेना के विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा, “यदि अमेरिका ने देश पर हमले का फैसला लिया तो सीरिया सभी उपलब्ध उपायों से खुद की रक्षा करेगा.”

ईरान ने सोमवार को सीरिया में किसी भी सैन्य हस्तक्षेप के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी थी. रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सीरिया को मानवीय मदद की एक और खेप भेजी गई है और उसी विमान से युद्धग्रस्त देश से रूस के नागरिकों को वापस लाया लाया जाएगा.

रूस, सीरिया को निरंतर मानवीय मदद देने के साथ ही अपने नागरिकों को भी बाहर निकाल रहा है.

Tags: , , ,