सीरिया मुद्दे पर कुछ पीछे हटा अमरीका

Thursday, August 29, 2013

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बयान “मैंने कोई फैसला नहीं किया है” इससे लगता है कि अमरीकी तुरंत सीरिया पर हमला करने से पीछे हट रहा है. इससे पहले सीरिया के प्रधानमंत्री ने कहा था कि अमेरिका के नेतृत्व में सैन्य कार्रवाई होने की स्थिति में उनका देश आक्रमणकारियों को हैरान कर देगा.

अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, “मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है अगर हम रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ हमले के विकल्प को चुनें, तब खुद को सुरक्षित करने की कोशिश कर रही और नागरिक युद्ध से गुजर रही बशर-अल-असद सरकार को बेहद कड़ा संकेत जाए, कि इसे दोबारा न करना ही बेहतर है.”

वहीं सीरिया के प्रधानमंत्री अल-हाल्की ने कहा, “हम जीत के साथ आक्रमणकारियों को हैरान कर देंगे, जैसा कि हमने अक्टूबर 1973 के युद्ध में किया था.”

ज्ञात्वय रहे कि सीरियाई सरकार और विपक्षी संगठन एक-दूसरे पर रासायनिक हमले के आरोप लगा रहे हैं. सीरिया ने पूर्वी घौटा में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों को आने की अनुमति दी है.

अमरीका पर आरोप है कि वह सीरियाई विद्रोहियों को हथियार मुहैय्या करवा रहा है. अमरीका के नेतृत्व में कुछ पश्चिमी देश सीरिया पर सैन्य कार्यवाही के पक्ष में हैं. दूसरी तरफ चीन ने सीरिया मुद्दे पर संयम बरतने की सलाह दी है तथा रूस भी सीरिया पर हमले के खिलाफ है.

Tags: , , ,