मनमोहन-ओबामा की मुलाकात तय

Wednesday, August 21, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

वाशिंगटन । एजेंसी: भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 17 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमरीका के राष्ट्रपति ओबामा मे मुलाकात करेगें. यह बैठक तब होने जा रही जब भारत तथा पाकिस्तान के मध्य सीमा पर तनाव बढ़ा है. इस प्रस्तावित बैठक की रूपरेखा तय करने के लिये भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार शिवशंकर मेनन फिलहाल अमरीका में हैं.

मंगलवार को उन्होनें अमरीका में अपने समकक्ष सिजैन राइस तथा रक्षा मंत्री टक हेगल से मुलाकात की. बैठक के बाद अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता कैटलिन हेडन ने कहा कि दोनों नेताओं की यह मुलाकात प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के वर्ष 2009 में हुए वॉशिंगटन दौरे तथा राष्ट्रपति ओबामा के वर्ष 2010 के भारत दौरे के बाद हो रही है.

मनमोहन-ओबामा की बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश तथा आपसी सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा होने की संभावना है. भारत भी पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर अमरीका के साथ सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है. गौर तलब है कि यदि एशिया में अमरीका अपना प्रभुत्व बनाये रखना चाहता है तो उसके लिये भारत का सहयोग रणनीतिक तौर पर आवश्यक है.

अमरीका की कंपनिया भारत में अपना व्यापार बढ़ाना चाहती है. ऐसे में वे निवेश के लिये अनुकूल माहौल चाहते हैं. उम्मीद की जा रही है कि ओबामा भारत में अमरीकी कंपनियों के लिये माकूल माहौल प्रदान करने के लिये मनमोहन सिंह से बात करेगें.

दूसरी तरफ मनमोहन सिंह चाहते हैं कि अमरीकी कंपनिया भारत में ज्यादा से ज्यादा निवेश करें. मनमोहन-चिदंबरम की जोड़ी विदेशी निवेश से देश की अर्थव्यवस्था को सुधारना चाहते है. बहरहाल अमरीका तथा भारत दोनों देश चाहते हैं कि आपसी सहयोग बढ़े जिससे उनका विकास हो सके.

Tags: , , ,