बॉबी राष्ट्रपति पद के लायक: अमरीका

Tuesday, August 20, 2013

A A

बॉबी जिंदल लुसियाना के गवर्नर हैं

वाशिंगटन | एजेंसी: भारतीय मूल के बॉबी जिंदल रिपब्लिकन पार्टी के 2016 के लिए राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के तौर पर उभरे हैं. उनके गृह राज्य लुसियाना में रिपब्लिकन पार्टी के आंतरिक चुनाव में 50 प्रतिशत सदस्यों ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है. अमरीका मे अगला राष्ट्रपति चुनाव 2016 में होना है.

बॉबी जिंदल 2011 में गवर्नर के पद पर दोबारा चार वर्ष के लिए निर्वाचित हुए थे. अमरीकी कानून के मुताबिक अब वह गवर्नर के पद पर दोबारा निर्वाचित नहीं हो सकते हैं. बॉबी भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं जो किसी अमरीकी प्रांत का 2007 में गवर्नर बने.

पिछले सप्ताह करवाए गए रिपब्लिकन सर्वेक्षण में राज्य में ओबामा को 37 प्रतिशत स्वीकार्यता मिली थी. सर्वेक्षण में पाया गया कि गरीब लोगों के लिए अमरीकी सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रम का विरोध करने के जिंदल के फैसले का 55 प्रतिशत लोगों ने समर्थन किया, जबकि 37 प्रतिशत उनके इस फैसले के खिलाफ थे.

बॉबी जिंदल का जन्म अमरीका के लुसियाना प्रांत में 10 जून 1971 को हुआ था. उका नाम पहले पीयुष था जिसे उन्होनें बदलकर बॉबी रख लिया था. वे अमरीका के ब्राउन विश्वविद्यालय से स्नातक हैं तथा आगे की पढ़ाई उन्होनें आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से किया था.

Tags: , ,