महिलाओं के उकसाने पर होती है छेड़छाड़

Wednesday, April 24, 2013

A A

सत्यदेव कटारे

मध्यप्रदेश के कांग्रेसी नेता और राज्य सरकार में मंत्री रह चुके सत्यदेव कटारे ने कहा है कि महिलाएं स्वयं ही उनके खिलाफ बढ़ते हुए अपराधों के लिए जिम्मेदार हैं. भिंड जिले में कांग्रेस की एक रैली को संबोधित करते हुए कटारे ने कहा, `जब तक कोई महिला टेढ़ी नज़र से हंसेगी नहीं तब तक कोई आदमी उसे छेड़ेगा नहीं’.

सत्यदेव कटारे के ये अभद्र विचार ऐसे समय में सामने आए हैं जब दुष्कर्म का शिकार हुई राज्य की एक चार वर्षीय बालिका एक अस्पताल में जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रही है. एक ऐसे समय में जब महिलाओं की सुरक्षा देशभर में चिंता का विषय बनी हुई हो वरिष्ठ नेताओं की ऐसी बयानबाज़ी निश्चय ही दुर्भाग्यपूर्ण है.

कटारे की टिप्पणी पर कई महिला संगठनों समेत राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने भी कड़ा विरोध जताया है. भाजपा प्रवक्ता व विधायक विश्वास सारंग ने कटारे की टिप्पणी को आपत्तिजनक बताते हुए कहा कि इस प्रकार की टिप्पणी कांग्रेस नेताओं की महिलाओं को लेकर उनकी मानसिकता को दिखाती है. सारंग ने यह भी कहा कि कटारे को यह नहीं भूलना चाहिए कि उनकी पार्टी की अध्यक्ष भी एक महिला है.

हालांकि यह पहला मौका नहीं है कि राज्य के किसी नेता ने महिलाओं के संबंध में अपने आपत्तिजनक विचार प्रकट किए हैं. हाल ही में राज्य के आदिम जाति कल्याण मंत्री मंत्री विजय शाह को सार्वजनिक मंच से लड़कियों के सामने द्विअर्थी और अश्लील भाषण दिया था जिसके बाद उन्हें अपने पद से हाथ धोना पड़ा था.

Tags: , , , ,