संजय गांधी के खिलाफ थे एंटनी

Tuesday, April 9, 2013

A A

विकिलीक्स

नई दिल्ली | संवाददाता: विकिलीक्स ने दावा किया है कि आपातकाल के समय जब संजय गांधी की राजनीति चरम पर थी तो प्रियरंजन दास मुंशी के अलावा ए के एंटनी ऐसे नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने संजय गांधी की खुल कर आलोचना की थी. विकिलीक्स ने अमेरिका के इससे संबंधित केबल को सार्वजनिक करते हुये ये दावा किया कि 1976 में हुये कांग्रेस के अधिवेशन में ये नेता संजय गांधी के खिलाफ थे.

विकिलीक्स के दस्तावेज के अनुसार केरल कांग्रेस के अध्यक्ष एंटनी के नेतृत्व वाले धड़े ने संजय का समर्थन करने से इनकार कर दिया था और सत्ता में उनके तेजी से बढ़ते प्रभाव पर सवाल किया था. ए के एंटनी जैसे नेताओं ने यह सवाल भी किया था कि संजय गांधी देश या पार्टी के लिए क्या योगदान किया है.

इस दस्तावेज में बताया गया है कि कांग्रेस के गुवाहाटी अधिवेशन और युवा कांग्रेस सम्मेलन में संजय गांधी आकर्षण के केंद्र थे और उन्हें उनकी मां इंदिरा गांधी के बाद राष्ट्रीय स्तर दूसरे नंबर पर माना जा रहा था. इसके साथ ही संगठन को पुनर्जीवित करने में उनकी भूमिका की भी चर्चा हो रही थी. 26 नवंबर 1976 को भेजे गए केबल में कहा गया है, वह भले ही नंबर दो पर हों लेकिन संजय और उनके सहयोगियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है.

Tags: , , ,