हवा से बनाया जा सकता है पानी!

Sunday, October 26, 2014

A A

पानी बनाने का यंत्र

रियो डी जेनेरियो | एजेंसी: क्या आपको पता है कि हवा से भी पानी बनाया जा सकता है. अगर नहीं, तो जाम लीजिये कि ऐसा संभव है तथा इसके लिये विदेशों के बाजारों में मशीन भी उपलब्ध है. इसे ऑफिस में भी लगाया जा सकता है. ऑफिस साइज वेटएयर की कीमत 3,180 डॉलर, जबकि बड़े वेटएयर की कीमत 1,60,000 डॉलर है. उल्लेखनीय है कि ब्राजील के एक इंजीनियर ने एक ऐसी मशीन डिजाइन की है, जो हवा में मौजूद नमी को संघनित कर एक दिन में पांच हजार लीटर पेयजल उत्पन्न कर सकता है. ब्राजील के राज्य साओ पाउलो में 2010 से ही अपर्याप्त जल आपूर्ति हो रही है, जिसके बाद रिकाडरे पाउलिनो ने अपने ‘वेटएयर’ उपकरण को बाजार में उतारा था, तब से लेकर आज तक वह ऐसे 200 उपकरण बेच चुके हैं.

पउलिनो ने स्पेनिश समाचार एजेंसी एफे से कहा, “इस मशीन को काम करने के लिए बिजली तथा हवा में नमी का स्तर 10 फीसदी होनी चाहिए. वायु में प्रदूषण का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि वाष्पित जल में ठोस कण नहीं होते.”

पाउलिनो ने कहा कि पिछले चार वर्षो में इस उपकरण को विकसित करने के लिए उन्होंने अपने घर से 10 लाख डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है. ‘वेटएयर’ दो संस्करणों में मौजूद है, पहला ऑफिस फिल्टरिंग सिस्टम है, जो प्रतिदिन 15 लीटर पानी उत्पन्न करता है, जबकि दूसरा फुल साइज उपकरण है, जो रोजाना पांच हजार लीटर पानी उत्पन्न करता है.

इंजीनियर ने कहा, “प्रारंभ में हमारे ग्राहकों में स्कूल या कोई व्यक्ति होता था, जिसे मध्यम मात्रा में पानी की जरूरत होती थी. लेकिन अब हम अपने उपकरण को रेस्तरां, दवा कंपनी समेत हर तरह के ग्राहकों को बेच रहे हैं.”

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों के मुताबिक, एक व्यक्ति को रोजाना 11 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है.

पाउलिनो ने कहा, “अब हमारे समक्ष पानी को सबसे कम कीमत पर उपलब्ध कराना एक चुनौती है. हम अपने उपकरण में सुधार के लिए लगातार काम कर रहे हैं. हमें इसके पुर्जो को आठ विभिन्न देशों से आयात करना पड़ता है, जिसका प्रभाव इसकी कीमत पर पड़ता है.”

पाउलिनो के मुताबिक, उनके उपकरण से प्राप्त पानी की कीमत प्रति लीटर लगभग आठ सेंट पड़ता है.

पाउलिनो ने कहा कि उन्हें अपने मशीन की जगह विलवणीकरण टरबाइन का इस्तेमाल करने का मध्य पूर्व देश से प्रस्ताव मिला है और इसे वह एक मौके के रूप में देखते हैं, इस बात को साबित करने के लिए कि एक बड़ा वेटएयर लाखों लीटर पानी उत्पन्न कर सकता है.

Tags: , , , , ,