1 लीटर में 111 किलोमीटर

Thursday, March 14, 2013

A A

फॉक्सवैगन एक्सएल 1

बॉन: जर्मनी के फॉक्सवैगन की एक्सएल 1 कार की दुनिया भर में चर्चा है. यह कार एक लीटर डीज़ल में 111 किलोमीटर चलती है. जर्मन कंपनी फोक्सवागन का दावा है कि 2 सीटों वाली यह कार एक लीटर डीजल में 111 किलोमीटर चलेगी और यह एक रिकार्ड की तरह है. इस कार के मिरर में कैमरे लगे हैं और दरवाजे ऊपर की ओर खुलते हैं. इस गाड़ी में सात गियर का ड्यूअल क्लच गियर बॉक्स है. ज्यादा से ज्यादा माइलेज हासिल करने के लिए इस कार को एयरोडायनेमिक डिज़ाइन किया गया है. छह महीने के अंदर ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा.

ये कार हाइब्रिड है, जिसमें 27 हार्सपॉवर के इलेक्ट्रिक इंजन के अलावा दो सिलेंडर का डीजल इंजन भी लगा है जिसकी ताकत 47 बीएचपी है. कंपनी ने बताया कि जर्मनी के ओसनाब्रुएक की फैक्ट्री में यह कार बनाई जाएगी. कंपनी अब ज्यादा से ज्यादा आधुनिक हाईब्रिड तकनीक पर जोर दे रही है.

हाईब्रिड एक्सएल1 की कीमत फिलहाल नहीं बताई गई है लेकिन जानकार कह रहे हैं कि जिस तरह की तकनीक की बात की जा रही है उसके हिसाब से तो इसकी कीमत 30 से 50 हजार यूरो यानी 21 से 35 लाख के बीच हो सकती है. इस एयरोडायनेमिक कार को कार्बन फाइबर से बनाया गया है जिससे इस कार का वजन घटकर सिर्फ 800 किलो हो गया. कंपनी फिलहाल 250 कार बनाएगी और इसे भी बेचने के बजाये शुरुवाती दौर में किराये पर दिया जायेगा.

Tags: , , ,