आपको आवाज़ से पहचानेगा नया सॉफ्टवेयर

Sunday, May 26, 2013

A A

शुध्द देसी रोमांस

सेंट पीटर्सबर्ग: नाम गुम जायेगा… चेहरा ये बदल जायेगा… मेरी आवाज़ ही पहचान है. यह गाना अब हकीकत में बदलने जा रहा है क्योंकि सेंट पीटर्सबर्ग के वैज्ञानिकों ने मात्र तीन प्रतिशत की त्रुटि की संभावना के साथ व्यक्ति की आवाज की पहचान करने की विधि ढूंढ निकाली है.

यह नयी विधि कंप्यूटर की सहायता से हज़ारों आवाजों में से किसी एक आवाज़ को ढूंढ निकाल कर यह निर्धारित कर सकती है, कि वह आवाज़ किसकी है. सेंट पीटर्सबर्ग के भाषण प्रौद्योगिकी केंद्र में आवाज की पहचान या तो विभिन्न आवृत्तियों पर की जाती है या फिर पूरे स्पेक्ट्रोग्राम का विश्लेषण गणितीय आँकड़ों की मदद से किया जाता है.

इस सॉफ्टवेयर की सहायता से बहुत अधिक शोर के विभिन्न स्तरों पर भी व्यक्ति की पहचान आवाज़ से की जा सकती है. इसके लिए हज़ारों आवाजों वाले डेटाबेस से सड़क के शोर में ली गयी अंग्रेजी भाषा की रिकॉर्डिंगों को पहचानने की आवश्यकता थी जो कि इस सॉफ्टवेयर ने संभव कर दिखाया.

यह विशिष्ठ सॉफ्टवेयर फोरेंसिक और बैंकिंग दोनों ही सेक्टरों के लिए उपयोगी है. इसके प्रति चीन, कजाखिस्तान और अमेरिका के कई बैंक अपनी दिलचस्पी पहले ही प्रकट कर चुके हैं. बैंकों को आशा है कि इसकी सहायता से वे उन धोखाबाज़ों को तुरंत पहचान सकेंगे जो अलग अलग पासपोर्ट दिखा कर ऋण लेने की कोशिश करते हैं और बैंक के ग्राहक बिना अपने पासवर्ड का उल्लेख किये अपने खाते के बारे में जानकारी फोन पर प्राप्त कर सकेंगे.

Tags: , , ,