सैन्य आर्म डिपो में आग का तांडव

Tuesday, May 31, 2016

A A

fire

नागपुर | समाचार डेस्क: पुलगांव के सैन्य हथियार डिपो में आग ने अपना तांडव दिखा दिया है. अब तक 15 लोगों के मारें जाने की खबर है. अधिकारियों के अनुसार मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. आग लगने के कारणों का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है. यह देश का सबसे बड़ा हथियारों का डिपो है. महाराष्ट्र के वर्धा जिले से सटे पुलगांव में सोमवार देर रात देश के सबसे बड़े केंद्रीय हथियार डिपो में भयंकर रूप से आग लग गई, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए. आग लगने की वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं है. केंद्रीय हथियार डिपो में आग लगने के बाद से उस पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं. अधिकारियों ने मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका जताई है. घायलों में से कई गंभीर रूप से घायल बताए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस हादसे में 2 अधिकारियों व 13 सैनिकों के मारे जाने पर शोक जताया है.

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “महाराष्ट्र के पुलगांव में केंद्रीय हथियार डिपो में लगी आग में लोगों के मारे जाने का दुख है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.”

उन्होंने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को घटनास्थल का दौरा करने और हालात का जायजा लेने का निर्देश दिया है.

राज्य के मुख्यमंत्री फडणवीस ने मंगलवार को कहा, “पुलगांव स्थित केंद्रीय हथियार डिपो में आग लगने की खबर बहुत दुर्भाग्यपूर्ण एवं विचलित करने वाली है. वर्धा के कलेक्टर से बात की और हालात का जायजा लिया.”

फिलहाल आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं है. एशिया के दूसरे सबसे बड़े केंद्रीय हथियार डिपो में रक्षा अग्निशमन ब्रिगेड पूरी ताकत से आग पर काबू पाने में जुटा हुआ है.

अधिकारियों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि रक्षा संपत्ति व जानमाल के नुकसान का पता लगाया जा रहा है. रक्षा अधिकारियों ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.

स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि डिपो में सोमवार देर रात करीब 1.30 बजे आग लगी, जिसके बाद कई धमाके हुए. फिलहाल आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है.

पुलगांव जिला मुख्यालय वर्धा से करीब 40 किलोमीटर दूर है और वर्धा, नागपुर से 80 किलोमीटर दूर है.

अधिकारियों ने कहा कि मुख्य आग पर काबू पा लिया गया है और करीबी गांवों को सुरक्षा के लिहाज से खाली करा लिया गया है.

Tags: , , , , ,