तेल लॉबी मंत्रियों को धमकाती है-मोइली

Saturday, June 15, 2013

A A

एम वीरप्पा मोइली

नई दिल्ली | संवाददाता: पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने सनसनीखेज राज खोलते हुये कहा है कि पेट्रोलियम मंत्रियों को आयातकों की लॉबी 160 अरब डॉलर के तेल आयात में कटौती न करने के लिए धमकाती है. उन्होंने कहा कि देश में तेल और गैस के भरपूर भंडार हैं. हम इसका उत्खनन नहीं करते हैं. इसके उत्खनन के लिये हम हर तरह की बाधा खड़ी करते हैं. इस मामले में अफसरशाही अड़चनें आतीं हैं और देरी होती है.

वीरप्पा मोइली ने कहा कि तेल के लिये एक लॉबी भी काम करती है. वे नहीं चाहते कि हम आयात बंद करें. कुछ लॉबियां इस पर काम कर रही हैं. प्रत्येक मंत्री को किसी न किसी समय धमकी मिली है. जो भी मंत्री इस पद पर बैठता है, उसे धमकाया जाता है. मोइली ने नाम बताने से इंकार करते हुये कहा कि इतिहास इसके बारे में आपको बताएगा. इस पर अंदाजा आपको लगाना है.

उन्होंने साफ किया कि वह किसी लॉबी के लिए काम नहीं कर रहे हैं. मोइली ने कहा कि मैं देश की लॉबी के लिए काम कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि वह किसी लॉबी से नहीं डरते हैं और 2030 तक देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम करते रहेंगे. मोइली ने कहा कि मैं मजबूर नहीं हूं. कोई भी डरपोक मंत्री आगे नहीं बढ़ेगा. मैं देश की भलाई के लिए काम करने को प्रतिबद्ध हूं, देश के लिए काम करने को प्रतिबद्ध हूं.

उन्होंने चेताया कि यदि कोई समझता है कि वह पेट्रोलियम क्षेत्र में निर्णय की प्रक्रिया को रोक सकता है, तो वह पूरी तरह गलत है. अड़चनों को दूर करने के बाद आक्रामक तरीके से उत्खनन राष्ट्रीय हित में है. निवेशकों को भी आना चाहिए. उन्हें आकर्षित किया जाना चाहिए जो अभी तक नहीं हुआ है.

Tags: , , ,