उस्मान के 4 साथी गिरफ्तार

Saturday, August 8, 2015

A A

उस्मान ऊर्फ कासिम खान

श्रीनगर | समाचार डेस्क: एनआईए ने शनिवार को पाक आतंकी उस्मान ऊर्फ कासिम खान के 4 साथियों को गिरफ्तार किया है. उस्मान को पांच अगस्त को उधमपुर में हुए आतंकवादी हमले के दौरान गिरफ्तार किया गया था. एनआईए उस्मान उर्फ कासिम खान को घाटी लेकर आई थी, जिसने उधमपुर पहुंचने में उसकी मदद करने वाले लोगों की पहचान की.

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य उस्मान को सड़क मार्ग से जम्मू लाया गया.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “एनआईए ने आज पुलवामा जिले से उस्मान की निशानदेही पर चार लोगों को गिरफ्तार किया.”

उन्होंने बताया, “उस्मान के खुलासे के बाद एनआईए की टीम उसे पुलवामा और कुलगाम ले गई थी. आरोपियों से पूछताछ के बाद निकली जानकारी के आधार पर और गिरफ्तारियां हो सकती हैं.”

गिरफ्तार लोगों में फयाज अहमद वानी, उसका भाई जावेद अहमद वानी, मोहम्मद अल्ताफ वानी और जावेद अहमद पैरी शामिल हैं. सभी पुलवामा जिले के रहने वाले हैं.

फयाज और जावेद भारतीय वायुसेना के अवंतीपुरा स्टेशन पर ठेकेदार के पास बढ़ई का काम करते हैं, जबकि अल्ताफ और पैरी क्रमश: सेल्समैन और चालक का काम करते हैं.

खुफिया सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार लोग कश्मीर घाटी में एलईटी के स्लीपर सेल का हिस्सा हैं.

उधमपुर जिले में पांच अगस्त को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग में सीमा सुरक्षा बल के काफिले पर हमले के बाद ग्रामीणों ने उस्मान को दबोच लिया था. उस्मान और उसके साथी के हमले में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए थे.

गिरफ्तार आतंकवादी अब एनआईए की हिरासत में है.

एनआईए के अधिकारी शुक्रवार को दिल्ली से यहां पहुंचे. वे अब उन रास्तों की पहचान करने में लगे हैं, जिनसे होकर उस्मान यहां पहुंचा. वे उन लोगों का पता लगाने की भी कोशिश कर रहे हैं, जिन्होंने उसे उधमपुर पहुंचाने में मदद दी.

एनआईए उस्मान से पूछताछ कर रही है, जिसका मकसद जम्मू एवं कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में लश्कर के नेटवर्क का पता लगाना है.

Tags: , , , , , ,