प्रतिबंधों से 6 माह की अतिरिक्त छूट

Saturday, November 30, 2013

A A

john-kerry foreign secretary of usa

वाशिंगटन | एजेंसी: ईरान के साथ हुए समझौते के बाद अमरीका ने भारत सहित नौ देशों को ईरानी प्रतिबंधों से अतिरिक्त छह महीने की छूट दे दी है. यह छूट ईरान से कच्चे तेल की खरीद में इन देशों द्वारा खुद से की गई कटौती के कारण दी गई है.

विदेश मंत्री जॉन केरी ने शुक्रवार को कहा, “पिछले छह महीने के आर्थिक खरीद के विश्लेषण के आधार पर भारत सहित चीन, कोरिया, तुर्की, और ताइवान को प्रतिबंधों से दूर रखे जाने के काबिल पाया गया है.”

उन्होंने कहा कि इन देशों के अतिरिक्त मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और श्रीलंका को भी अमरीकी कानून के तहत प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है क्योंकि वे ईरान से कच्चा तेल नहीं खरीदते हैं.

केरी ने कहा कि यह चौथी बार है जब नौ देश इस प्रतिबंध से मुक्त रखे जाने के योग्य पाए गए हैं.

24 नवंबर को ईरान और पी5 प्लस1 देशों अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी के बीच समझौता हुआ जिसमें ईरान को कुछ प्रतिबंधों से मुक्त करने के बदले में इसके प्रमुख परमाणु कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है.

केरी ने कहा कि पी5 प्लस1 देश परमाणु कार्यक्रमों पर वैश्विक चिंता के मद्देनजर ईरान के साथ विस्तृत समझौता करना चाहते हैं, लिहाजा जैसा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्पष्ट किया है कि अमरीका ईरान पर अपने मौजूद प्रतिबंधों को जारी रखेगा.

Tags: , , ,