जम गया अमरीका

Tuesday, January 7, 2014

A A

अमरीका में बर्फबारी

न्यूयार्क | समाचार डेस्क: अंटार्टिका से आ रही बर्फीली हवाओं से अमरीका जम सा गया है. सोमवार को मध्य तथा उत्तरी अमरीका में तापमान शून्य से 51 डिग्री नीचे चला गया.

मिनिसोटा में तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया, जो अंटार्टिका की खाड़ी में स्थित कनाडा के न्यूनतम तापमान शून्य से 35 डिग्री सेल्सियस नीचे से भी कम है. इसे इस सदी का लबसे ठंडा दिन कहा जा रहा है. अमरीका में पिछले दशकों से लगातार इतनी ठंड कभी नहीं रिकार्ड की गई है.

अमरीकी स्कूलो में अवकाश घोषित कर दिये गयें हैं. सरकार ने जनता से अपील की है कि बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले. जो लोग बाहर निकल रहें हैं वे पूरी तरह से गर्म कपड़ों में ही बाहर निकस रहें हैं.

कुछ लोगों को तो गर्म कपड़ो के अलावा कंबल ओढ़कर बाहर निकलते देखा जा रहा है. बचाव कर्मचारी सड़कों से जमी बर्फ को हटाने में लगे हैं. एक सफाई कर्मी ने बताया कि सामने से जैसे ही बर्फ हटाई जाती है वैसे ही पीछे फिर से बर्फ जम जाती है.

अमरीका के सड़कों पर उतना घना कोहरा छाया हुआ है कि गाड़ियों में दिखाई न देने के कारण बार बार टक्कर हो रही है. अमरीका को तो मानो सफेट चादर ने ढ़क लिया है. मकानों के छतो से लेकर खिड़कियों तक में बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रहा है.

यहां तक कि हरे पेड़ भी अब सफेद रंग के हो गये हैं. इस ठंड के कारण पहली बार अमरीका में 20 लोगों की मौंते हो चुकी हैं. इस बर्फीले मौसम की वजह से अमरीका में 4 हजार से भी ज्यादा उड़ाने रद्द कर दी गई हैं. 3 हजार से ज्यादे उड़ाने अपने समय से घंटो देर से उड़ पा रही है.

Tags: , , ,