भारत-पाक तनाव पर अमरीका चितिंत

Tuesday, January 6, 2015

A A

अमरीका प्रतिबंध

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव तथा दोनों ओर से सीमा पर गोलीबारी को लेकर चिंता जताई. भारत और पाकिस्तान को बातचीत के लिए प्रोत्साहित करते हुए विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, “हम निश्चत तौर पर दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव से चिंतित हैं. हम दोनों देशों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं.”

पाकिस्तान के सियालकोट सेक्टर में भारत की ओर से गोलीबारी में चार पाकिस्तानियों की मौत से संबंधित रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर साकी ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं है. लेकिन अमरीका किसी की भी मौत पर उसके परिजनों के साथ सहानुभूति जताएगा.

एक अन्य सवाल के जवाब में साकी ने कहा कि अमरीका, इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच बातचीत बढ़ाने के पक्ष में है. इस दिशा में पूर्व में कुछ कदम उठाए गए हैं, जो सकारात्मक रहे हैं. लेकिन निश्चित तौर पर इस दिशा में और भी बहुत कुछ किए जाने की आवश्यकता है.

अमरीका और पाकिस्तान के बीच सामरिक संवाद के बारे में पूछे जाने पर साकी ने कहा कि दोनों पक्ष आतंकवाद के खिलाफ तथा सुरक्षा मुद्दों के साथ-साथ कई अन्य मामलों पर भी विचार कर रहे हैं.

Tags: , , , ,