उरी हमले ने तनाव बढ़ाया- US

Friday, September 30, 2016

A A

अमरीकी प्रशासन

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीका ने माना उरी हमले से तनाव बढ़ा है. अमरीकी स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “जाहिर है उरी जैसे हमले तनाव बढ़ाते हैं.” उन्होंने कहा कि उरी हमले के बाद भारत तथा पाकिस्तान के बीच उपजे हालात पर अमरीका की नज़र है. व्हाइट हाउस ने भारत तथा पाकिस्तान से तनाव कम करने की अपील की है साथ ही पाकिस्तान से संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी समूहों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने को कहा है.

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं आपको यह बता सकता हूं कि हमने क्षेत्र से मिली कुछ रिपोर्ट देखी हैं. इन रिपोर्ट में यह भी शामिल है कि भारत और पाकिस्तान की सेनायें एक दूसरे के संपर्क में हैं और हम तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच जारी बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं.’’

अर्नेस्ट ने कहा कि अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुज़ैन राइस ने कल अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल से बात की और कहा कि अमरीका चाहता है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से आतंकी घोषित किए गए लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद समेत दूसरे आतंकवादी संगठनों से निपटे और उनकी कानूनन मान्यता खत्म करे.

उन्होंने कहा, “राजदूत सुज़ैन ने यह साफ किया कि अमरीका क्षेत्र में सीमा पार से आतंकवाद के खतरे को लेकर चिंतित है. अमरीका पूरी उम्मीद करता है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों से निपटने और उन्हें अवैध घोषित करने के लिए प्रभावशाली कार्रवाई करेगा.”

Tags: , , , , , , ,