डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पक्की

Friday, May 27, 2016

A A

डोनाल्ड ट्रंप-

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: जैसे-जैसे दिन बीत रहा है अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिये रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पक्की होती जा रही है. उन्होंने वाशिंगटन प्रायमरी में भी जीत हासिल कर ली है तथा आवश्यक 1,237 प्रतिनिधियों के समर्थन के आकड़े के पास पहुंच गये हैं.

वहीं अमरीका में हो रहे कुछ सर्वे में ट्रंप को हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले बढ़त मिली हुई है.

अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात वाशिंगटन स्टेट प्राइमरी में जीत हासिल की. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ट्रंप को वाशिंगटन में टेक्सास से सीनेटर टेड क्रूज, ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच और नेता बेन कार्सन के मुकाबले बड़े अंतर से जीत मिली है.

यहां उल्लेखनीय है कि हालांकि ट्रंप के सभी प्रतिद्वंद्वी पहले ही दावेदारी की दौड़ से बाहर हो चुके हैं, फिर भी उनके नाम मतपत्र सूची में दर्ज हैं.

इंडियाना राज्य में तीन मई को ट्रंप की जीत के बाद क्रूज और बेन ने राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था, जिसके बाद ट्रंप ने चुनाव रैलियां न के बराबर की हैं. यहां तक कि उन्होंने वाशिंगटन का दौरा भी नहीं किया, लेकिन फिर भी उन्हें 75 प्रतिशत वोट मिले.

इस जीत से ट्रंप के पक्ष में वाशिंगटन के 44 प्रतिनिधियों का बहुमत सुनिश्चित हो गया है. इस बहुमत से वह जुलाई में होने वाले सम्मेलन में आधिकारिक नामांकन के लिए आवश्यक 1,237 प्रतिनिधियों के बहुमत के करीब पहुंच गए हैं.

Tags: , ,