यूक्रेन: संयुक्त राष्ट्र का कूटनीतिक समाधान पर जोर

Wednesday, March 5, 2014

A A

यूक्रेन

संयुक्त राष्ट्र | एजेंसी: संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव जैन एलियासन ने मंगलवार को यूक्रेन के कार्यवाहक नेताओं के साथ हुई बैठक में देश में जारी संकट का कूटनीतिक समाधान निकालने पर जोर दिया. यह जानकारी यहां एक संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने पत्रकारों को दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता मार्टिन नेसिर्की ने कहा, “उप-महासचिव ने अपनी बैठक में शांति स्थापित करने के लिए स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता पर जोर दिया.”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून के अनुरोध पर एलियासन ने मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए रविवार को यूक्रेन का दौरा किया. मंगलवार को उन्होंने कार्यवाहक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कार्यवाहक विदेश मंत्री से मुलाकात की.

प्रवक्ता ने बताया कि एलियासन ने कीव में राजनयिक प्रतिनिधियों के साथ बैठकें भी कीं और बुधवार को यूक्रेन में अपना अभियान जारी रखेंगे.

असाधारण स्थिति से निबटने और रूसी संघ के नागरिकों की जान की रक्षा के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सशस्त्र बल का प्रयोग करने का आग्रह किया था जिसे रूस के ऊपरी सदन ने 1 मार्च को स्वीकृति दे दी.

Tags: ,