टीवीएस के साथ दोपहिया बनाएगी बीएमडब्ल्यू

Tuesday, April 9, 2013

A A

टीवीएस और बीएमडब्ल्यू

घरेलू दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस ने जर्मनी की ऑटो दिग्गज बीएमडब्ल्यू के साथ करार पर हस्ताक्षर किए हैं. इस करार के तहत टीवीएस और बीएमडब्ल्यू समूह की मोटरसाइकल निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू मोटर्राड के साथ मिल कर भारत में 500 सीसी तक की ईंधन क्षमता वाली मोटरसाइकलों का निर्माण करेगी. इन कंपनियों के साझा उपक्रम से बनी मोटरसाइकिलें 2015 तक बाज़ार में आ जाएंगी.

इस मौके पर जानकारी देते हुए टीवीएस मोटर्स के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि दोनों कंपनियां एक-दूसरे की काबिलियत का फायदा उठाना चाहती हैं जिससे भारतीय बाज़ार में बेहतर गाड़ियां लाई जा सकें. उन्होंने बताया कि करार के तहत टीवीएस मोटर्स दो करोड़ यूरो (लगभग 142 करोड़ रुपए) की रकम का निवेश करेगी.

बीएमडब्ल्यू और टीवीएस ने काफी पहले इस साझेदारी की घोषणा की थी लेकिन इस पर औपचारिक रूप से दस्तखत अभी हुए हैं. ऑटो विशेषज्ञों का मानना है कि इस समझौते से टीवीएस मोटर्स को काफी लाभ होगा. दरअसल कंपनी लगातार गिरती मांग से परेशान है और दोपहिया बाज़ार में तीसरे स्थान के लिए उसे होंडा और यामाहा से कड़ी टक्कर मिल रही है. वहीं दूसरी ओर इस करार की मदद से भारतीय बाज़ार में काफी समय से आने की इच्छुक बीएमडब्ल्यू यहां अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकेगी.

Tags: , ,