स्कर्ट न पहनें विदेशी- पर्यटन मंत्री

Monday, August 29, 2016

A A

महेश शर्मा- केन्द्रीय मंत्री

आगरा | समाचार डेस्क: केन्द्रीय पयर्टन मंत्री की सलाह है कि विदेशी स्कर्ट न पहनें. केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने विदेशी महिला पर्यटकों को सलाह दी है कि भारत में स्कर्ट न पहने तथा रात में अकेले न निकले. उनके अनुसार विदेशी पर्यटकों को दी जाने वाली वेलकम किट में सलाह दी गई है कि भारतीय संस्कृति के अऩुसार कपड़े पहने. पर्यटन राज्य मंत्री के इस बयान के बाद बवाल मच गया है.

आगरा के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि एयरपोर्ट पर उतरने वाले विदेशी सैलानियों के लिए दी जानी वाली वेलकम किट में भी इसका उल्लेख किया गया है. उन्होंने भारतीय संस्कृति के अनुसार ही उन्हें ड्रेस कोड पहनने की सलाह दी है.

डॉ शर्मा ने कहा कि एयरपोर्ट पर उतरने वाले पर्यटकों को एक वेलकम किट दी जायेगी. इसमें कार्ड रखे हैं. उसमें दिया है कि क्या करें और क्या न करें. रात में अकेले न निकलें. यदि निकलें भी तो जिस गाड़ी में बैठकर जाएं तो उसकी नंबर प्लेट का फोटो जरूर खींच लें. इस फोटो को अपने किसी साथी को भेज दें. जिससे यदि आपका कोई कैमरा तोड़ भी दे तो फोटो उसके साथी के पास पहुंच गई हो.

साथ ही कार्ड में इस बात का भी सुझाव दिया गया है कि विदेशी महिला पर्यटक स्कर्ट न पहनें. इस बारे में जब डॉ. शर्मा से विदेशी महिला पर्यटकों के ड्रेस कोड के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अपनी बात को पलटते हुए कहा कि उनका आशय किसी भी विदेशी महिला पर्यटक के क्या पहनने या क्या न पहनने का नहीं था. उनका मतलब था कि भारत की संस्कृति अलग है. यहां तमाम मंदिर हैं. इसलिये उसी के अनुसार ड्रेस कोड होना चाहिये. उन्होंने कहा कि इसे किसी गलत रूप में नहीं लिया जाना चाहिये.

Tags: , , , ,