कैंसर से बचायेगा टमाटर

Saturday, June 7, 2014

A A

टमाटर

न्यूयॉर्क | एजेंसी: टमाटर अच्छा नहीं लगता? लेकिन अब आपके पास इसे पसंद करने का कारण है. टमाटर से भरपूर आहार काफी फायदेमंद है और खासकर महिलाओं में किडनी से संबंधित कैंसर के खतरे को कम करता है.

एक अध्ययन में यह बताया गया है कि टमाटर या लाइकोपिन से भरपूर सब्जियां या फल किडनी से संबंधित कैंसर के खतरे को कम कर सकती है.

ओहियो के केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय की मेडिकल रेजिडेंट वोन जिन हो की लाइव साइंस रिपोर्ट के अनुसार, “अध्ययन में यह सामने आया है कि वैसी महिलाएं जिनकी खुराक में ज्यादा से ज्यादा लाइकोपिन होता है, उनका लाइकोपिन स्तर उनके बराबर है, जो रोज चार टमाटर खाते हैं.”

लाइकोपिन एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो टमाटर, तरबूज, मौसमी और पपीता में पाया जाता है. इसी के कारण इन फलों का रंग हल्का लालीपन लिए होता है.

यह अध्ययन रजोनिवृत्त हो चुकी करीब 92 हजार महिलाओं पर किया गया.

महिलाओं में लाइकोपिन समेत तमाम सूक्ष्म पोषण तत्वों का अनुमान एक प्रश्नावली के माध्यम से लगाया गया, जो अध्ययन की शुरुआत में सबको दिया गया था.

अध्ययन के दौरान 383 महिलाओं में किडनी कैंसर के लक्षण देखे गए.

अध्ययन में यह स्पष्ट हुआ कि लाइकोपिन ही किडनी कैंसर को कम करने में सहायक साबित हुआ.

अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं ने लाइकोपिन का सेवन ज्यादा से ज्यादा किया, उनमें किडनी कैंसर का खतरा कम लाइकोपिन सेवन करने वाली महिलाओं की तुलना में 45 फीसदी तक कम हो गया.

हु ने कहा, “महिलाएं लाइकोपिन सिर्फ टमाटर से ही नहीं, बल्कि टोमेटो सॉस और कई अन्य फलों से भी ग्रहण करती हैं.”

अध्ययन का निष्कर्ष शिकागो में अमेरिकन सोसाइटी फॉर क्लीनिकल आन्कोलॉजी की बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया.

Tags: , , ,