मुंबई की शान कॉमिक किताब में

Monday, December 23, 2013

A A

डब्बावाले

मुंबई | एजेंसी: मुंबई के विख्यात डब्बावाले अब कॉमिक बुक ‘टीना एंड टिफिन’ में दर्ज होकर अमर हो गए हैं. ‘टीना एंड टिफिन’ डब्बावालों के संघर्ष और कमरतोड़ मेहनत की कहानी है. इसमें टीना नामक एक बच्ची को आश्चर्य होता है कि कभी घर से दोपहर का भोजन न ले जाने के बावजूद उसके पिता कैसे खाना खा लेते हैं.

नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स ट्रस्ट के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने शनिवार को बताया, “टीना अपनी मां से पूछती है कि उसके स्कूल ले जाने के लिए टिफिन बॉक्स उन्होंने कैसे तैयार किया और पापा को खाना कहां से मिलता है.”

डब्बावालों पर शोध कर चुके पवन अग्रवाल टीना के स्कूल गए और उसे डब्बावालों के बारे में सब कुछ समझाया. इस संदर्भ में अग्रवाल की लिखी कहानी ने कॉमिक बुक का रूप ले लिया.

तालेकर ने कहा कि 16 रंगीन पृष्ठों की इस कॉमिक बुक का अनावरण यहां रविवार से शुरू हो रहे मेगा कॉमिक आयोजन ‘मुंबई फिल्म एंड कॉमिक्स कन्वेंशन’ के मौके पर होगा. यह कॉमिक किताब यहां स्कूली बच्चों को नि:शुल्क बांटी जाएगी.

पिछले कुछ दशकों में डब्बावालों के जीवन, समय और काम को लेकर शोधपत्र, किताबें, लेख, वृत्तचित्र और फिल्में बन चुकी हैं. अब कॉमिक बुक भी बन गई है.

Tags: , ,