खालिदा जिया के लेख पर राजनीति तेज़

Thursday, July 4, 2013

A A

बेगम खालिदा ज़िया- पूर्व पीएम

ढाका: अमरीकी अखबार `वॉशिंगटन टाइम्स’ में छपे बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी प्रमुख बेगम खालिदा ज़िया के एक लेख ने बांग्लादेशी राजनीति में भूचाल मचा दिया है. देश की मौजूदा प्रधानमँत्री शेख हसीना ने अमरीका द्वारा कर्मचारी अधिकार और सुरक्षा मुद्दों को लेकर बांग्लादेश को मिले तरजीही व्यापार दर्जे (जीएसपी) छीनने के पीछे ज़िया के इस लेख को जिम्मेदार बताया है.

इसी साल जनवरी में छपे `ज़िया: द थैंकलेस रोल इन सेविंग डेमोक्रेसी इन बांग्लादेश’ शीर्षक वाले इस लेख में कहा गया था कि प्रजातंत्र की रक्षा के लिए बांग्लादेश के खिलाफ प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. इसी को लेकर बांग्लादेश में राजनीतिक बवाल मच गया है.

अब बेगम खालिदा ज़िया ने इस लेख को अपना मानने से इंकार करते हुए कहा है कि कुछ लोग मेरे नाम से छपे एक लेख का हवाला दे रहे हैं लेकिन मैंने अखबार को कोई भी ऐसा लेख नहीं भेजा है. उधर वॉशिंगटन टाइम्स ने भी यह दावा किया है कि यह लेख ज़िया का ही है और हमने लेख की प्रमाणिकता जाँच करने के बाद ही इसे अपने अखबार में छापा है.

मामले को लेकर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बांग्लादेशी संसद में अखबार की प्रति लहराते हुए कहा, `इसमें यहां कहा गया है-खालिदा जिया का लेख, पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान विपक्षी नेता. यह इंटरनेट पर भी मौजूद है’. हालांकि खालिदा ज़िया ने इन आरोपों को राजनीतिक बताते हुए कहा है कि सरकार जीएसपी बचाने में अपनी नाकामी को छुपाने के लिए उन पर आरोप लगा रही है.

Tags: , , ,