पूरा देश सरिता देवी के साथ: तेंदुलकर

Thursday, November 27, 2014

A A

सरिता देवी- बॉक्सर

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अब मुक्केबाज सरिता देवी के समर्थन में ‘भारत रत्न’ क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर खुलकर सामने आ गये हैं. सचिन तेंदुलकर ने आसा व्यक्त की है कि पूरा देश सरिता देवी का साथ देगा. केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने बुधवार को कहा कि भारत सरकार मुक्केबाज सरिता देवी को अस्थायी तौर पर प्रतिबंधित किए जाने के फैसले पर फिर से विचार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ से अपील करेगा. सोनोवाल ने कहा कि सरकार सरिता देवी को हर संभव मदद प्रदान करेगी और बॉक्सिंग इंडिया का समर्थन भी सुनिश्चित की जाएगी.

सोनोवाल ने कहा, “हम एआईबीए के समक्ष यह मामला उठाएंगे. हम उनसे सरिता देवी के मामले पर फिर से विचार करने का अनुरोध करेंगे. सरिता देवी ने देश के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए भारत उनका हमेशा आभारी रहेगा और उन्हें हमारा पूरा समर्थन प्राप्त है.”

सरिता देवी मामले पर सोनोवाल से विचार विमर्श करने के बाद पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी और राज्य सभा सांसद सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को कहा कि पूरे देश को सरिता देवी के साथ खड़े रहना चाहिए.

तेंदुलकर ने खेल मंत्री के साथ बैठक के बाद कहा, “मैं पूरे देश से सरिता देवी के समर्थन में आगे आने की अपील करता हूं. एक खिलाड़ी के तौर पर मैं सरिता की भावनाओं को समझ सकता हूं.”

तेंदुलकर ने आगे कहा, “सरिता देवी ने माफी मांग ली है और एआईबीए को इस पर फिर से विचार करना चाहिए. हम एआईबीए के समक्ष फिर से अपील करेंगे.”

तेंदुलकर ने कहा, “खेल मंत्री से इस मामले पर आगे की कार्रवाई और एआईबीए के समक्ष अपील करने की प्रक्रिया पर चर्चा हुई. सरिता का करियर डूबने नहीं दिया जा सकता.”

गौरतलब है कि इंचियोन एशियाई खेलों के दौरान विवादित सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार पर कांस्य पदक ठुकराने के कारण एआईबीए ने सरिता को अस्थायी तौर पर भविष्य की प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया है.

इसके अलावा एआईबीए ने भारत के मुख्य राष्ट्रीय कोच गुरबख्स सिंह संधू, विदेशी कोच बी. आई. फर्नाडीज और इंचियोन में भारतीय दल के प्रमुख आदिल जे. सुमरिवाला पर भी अगली नोटिस जारी किए जाने तक एआईबीए की भविष्य की प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने से प्रतिबंध लगा दिया है.

करीब एक घंटे चली बैठक में गुरबख्स सिंह, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक जीजी थॉमसन, खेल सचिव अजित शर्मा, बीआई के अध्यक्ष संदीप जजोड़िया और ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह भी मौजूद थे.

बैठक से ठीक पहले खेल मंत्री ने मुक्केबाज मनोज कुमार को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया. मनोज नई दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों-2010 में स्वर्ण पदक विजेता रहे.

Tags: , , , , , ,