तूफान हैयान से 10 हजार मरे, चीन को खतरा

Sunday, November 10, 2013

A A

चक्रवात

मनीला | एजेंसी: फिलीपींस में आए तूफान हैयान के कारण हजारों की संख्या में लोगों के मरने की आशंका है. फिलीपिंस में हजारो को मारने के बाद हैयान तूफान चीन की ओर बढ़ गया है. जिससे चीनी अधिकारियों ने भी अलर्ट जारी कर दिया है.

एक अनुमान के मुताबिक तूफान से मची तबाही के कारण फिलीपिंस में 10 हजार से अधिक लोगों की मौत की आशंका है. फिलीपींस का मध्य प्रांत लेयते तूफान हैयान से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है.

शुक्रवार को तूफान 275 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फिलीपींस से टकराया था. इसके कारण व्यापक भूस्खलन हुआ और करीब 800,000 लोगों को पलायन पर विवश होना पड़ा.

रेडक्रास के प्रवक्ता ने आशंका जताई है कि इस तबाही में हजारों लोगों की मौत हुई है. इसके बावजूद मृतकों की संख्या के बारे में परस्पर विरोधी खबरें आ रही हैं.

फिलीपींस रेडक्रास के महासचिव ग्वेंडोलिन पेंग ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार टेक्लोबान शहर में 1,000 से अधिक शव देखे गए हैं. सामार में 200 लोगों की मौत हुई है.

एक तरफ जहां फिलीपींस सरकार ने सैकड़ों व्यक्तियों की मौत की पुष्टि की है, वहीं बीबीसी की रपट में कहा गया है कि पुलिस को आशंका है कि 10 हजार से अधिक व्यक्तियों की मौत हुई है.

बहरहाल, राष्ट्रीय सरकार और आपदा एजेंसी ने इन आंकड़ों की अभी तक पुष्टि नहीं की है.

टेक्लोबान शहर में 120 सदस्यीय दल राहत और बचाव कार्यो के लिए भेजा गया है.

तूफान प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए विशेषज्ञों का दल रवाना कर दिया गया है.

टेक्लोबान भेजे गए संयुक्त राष्ट्र के आपदा आकलन समन्वय दल ने कहा है कि उसने ऐसी तबाही इससे पहले हिंद महासागर में आई सुनामी के दौरान देखी थी.

Tags: , , ,