स्वर्ण उद्योग को उबार सकते हैं मंदिर

Monday, September 16, 2013

A A

सोना

नई दिल्ली | एजेंसी: देश के बड़े स्वर्ण भंडार वाले मंदिर यदि अपने भंडार में मौजूद आधा सोना भी बाजार में ले आएं, तो देश को कम से कम चार-पांच महीने तक सोने का आयात नहीं करना पड़ेगा. यह मानना है कि स्वर्ण कारोबार से जुड़े लोगों का.

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के निदेशक हर्षद अजमेरा ने कहा, “मुझे लगता है कि यदि मंदिर अपने स्वर्ण भंडार के कुछ हिस्से को बेच दें, तो देश को पांच से छह महीने तक सोने का आयात नहीं करना होगा.”

जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के उपाध्यक्ष पंकज पारीख ने इसी तरह की बात कही. उन्होंने कहा कि मंदिर यदि अपने कुछ सोने को बाजार में आने दें तो इससे न सिर्फ विदेशी मुद्रा का विदेश की तरफ होने वाला प्रवाह रुकेगा, बल्कि निर्यात से आय भी हो सकती है.

उन्होंने कहा, “यदि मंदिर कुछ सोने को बाजार में आने दे, तो देश को अगले चार महीने तक सोने का आयात नहीं करना होगा. यह सरकार के लिए भी फायदेमंद होगा और मंदिर के लिए भी. सरकार को विदेशी मुद्रा की बड़े पैमाने पर बचत होगी.”

खबरों के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के कुछ प्रमुख मंदिरों को परिपत्र भेजकर उनके स्वर्ण भंडार के विवरण मांगे थे. सर्वाधिक समृद्ध मंदिरों में से तीन ने हालांकि इस तरह का परिपत्र मिलने से इंकार किया है.

आंध्र प्रदेश में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के प्रवक्ता ने कहा, “हमें अब तक रिजर्व बैंक से कोई परिपत्र नहीं मिला है.”

केरल के श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर के एक कार्यकारी निदेशक ने कहा, “हमें रिजर्व बैंक से मंदिर में मौजूद सोने की सूचना देने के लिए कोई पत्र नहीं मिला है.”

मंदिरों की संपत्ति का अनुमान लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति के प्रमुख एम. वी. नैयर ने कहा, “हमें मंदिरों के भंडार का विवरण इकट्ठा करने के लिए कहा गया है. हम सीधे सर्वोच्च न्यायालय को रिपोर्ट कर रहे हैं. हम पिछले एक साल से इस परियोजना पर काम कर रहे हैं और दिसंबर तक इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है.”

तमिलनाडु में चिदंबरम मंदिर के एक अधिकारी ने भी रिजर्व बैंक से पत्र मिलने की बात से इंकार किया.

उल्लेखनीय है कि सोने के आयात को हतोत्साहित करने के लिए सरकार ने हाल में सोने का आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है. 22 जुलाई के बाद से अब तक सोने का आयात बिल्कुल नहीं हुआ है. फिलहाल सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 30,375 रुपये है.

Tags: , ,