अमरीका में तेलुगू संस्कृति उत्सव

Wednesday, July 9, 2014

A A

अमरीका प्रतिबंध

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका में पेंसिलवेनिया के फिलेडेल्फिया के अमरीकन तेलुगू एसोसिएशन द्वारा तेलुगु उत्सव का आयोजन किया गया. इस आयोजित तेलुगू भाषा, संस्कृति और व्यंजनों के एक उत्सव में 8,000 से ज्याद तेलुगू और अन्य भारतीय मूल के अमरीकियों ने भाग लिया.

कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया कि पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर में सप्ताहांत में तीन दिन तक चले इस कार्यक्रम में संगीत समारोह, बोनालु-बथकम्मा त्यौहार के मंचन, लोक नृत्यों की प्रस्तुति और विभिन्न विषयों पर समूह चर्चा करके तेलुगू संस्कृति को दर्शाया गया.

आयोजकों ने बताया कि 13वें एटीए सम्मेलन एवं युवा सम्मेलन का विषय था- तेलुगू इतिहास, युवा और उनका भविष्य.

सम्मेलन के संयोजक परमेश भमरेड्डी ने बताया, “स्थानीय लोगों की भागीदारी, सम्मेलन का महत्वपूर्ण बिंदु रहा.”

सम्मेलन में नीना दवुलुरी-मिस यूएसए, बिंदू पमार्थी-मिस वाशिंगटन डीसी और प्रत्यूषा गुदुरू-मिस साउथ एशिया इंटरनेशनल जैसी अमरीकी हस्तियां शामिल हुईं.

भारत से राणा डग्गूबत्ती, श्रिया सरन, ऋचा गंगोपाध्या और सिया गौतम जैसी हस्तियों ने भी सम्मेलन में शिरकत की.

भीमरेड्डी ने बताया, “सम्मेलन में व्यवसायिक संगोष्ठियों, शैक्षिक सत्रों और आध्यात्मिक-योगा सत्रों के लिए अनिवासी भारतीयों में उत्साह दिखा.”

एटीए अध्यक्ष करुणाकर राव माधवराम ने बताया कि ‘तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के गठन में अनिवासी भारतीयों की भूमिका’, ‘सफल व्यवसाय का नुस्खा’, ‘संघीय ठेके जीतने के तरीके’ जैसे विषयों के सत्रों पर काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली.

सम्मेलन में सभी तेलुगू भाषी क्षेत्रों के व्यंजन भी रखे गए थे.

Tags: , , , , ,