जैविक ट्रांजिस्टर वाले टेलीविजन

Friday, January 10, 2014

A A

3डी टीवी

न्यूयार्क | एजेंसी: संचार प्रौद्योगिकी के इस वर्तमान युग में वैज्ञानिक निरंतर संचार प्रक्रिया को और तेज बनाने में लगे हुए हैं. इसी दिशा में वैज्ञानिकों ने अब तक के सबसे तेज, सबसे छोटे और सबसे कम कीमत वाले ऐसा जैविक ट्रांजिस्टर विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है, जो हमारे टेलीविजन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा.

इस जैविक ट्रांजिस्टर को विकसित करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अत्यधिक रेजोल्यूशन वाले टेलीविजन एवं इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कार्यक्षमता को बेहद कम कीमत में काफी बढ़ा देगा.

नेब्रास्का-लिंकन विश्वविद्यालय एवं स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने पतले फिल्म के आकार के ऐसे जैविक ट्रांजिस्टर का निर्माण किया है, जो इससे पूर्व की प्रौद्योगिकी की अपेक्षा उपकरणों को पांच गुना अधिक गति से संचालित कर सकेगा.

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में केमिकल इंजीनियरिंग के प्रवक्ता झोनान बाओ एवं यूएनएल में मेकैनिकल एंड मटीरियल्स इंजिनीयरिंग के सहायक प्रवक्ता जिनसोंग हुआंग के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के दल ने सिलिकॉन प्रौद्योगिकी पर आधारित महंगे टेलीविजन में इस्तेमाल होने वाले ट्रांजिस्टरों के इलेक्ट्रॉनिक गुणों के आधार पर इस फिल्म के आकार वाले बेहद सस्ते जैविक ट्रांजिस्टर का निर्माण किया.

शोध पत्रिका ‘नेचर कम्यूनिकेशंस’ में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने इस नए जैविक ट्रांजिस्टर की निर्माण प्रविधि को ‘ऑफ सेंटर स्पिन कोटिंग’ कहा है.

Tags: ,