पृथक तेलंगाना के विरोध में आंध्र में प्रदर्शन

Saturday, July 27, 2013

A A

तेलंगाना

हैदराबाद | एजेंसी: कांग्रेस कोर समिति की शुक्रवार की बैठक में तेलंगाना को पृथक राज्य के रूप में अलग करने पर सैद्धांतिक सहमति बनने का संकेत उभर कर सामने आने के एक दिन बाद तटीय आंध्र के शहरों और रायलसीमा के विभिन्न हिस्सों में राज्य के बंटवारे के विरोध में व्यापक स्तर पर प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया.

शनिवार को राज्य के रायलसीमा और आंध्र क्षेत्रों में शनिवार को भारी विरोध प्रदर्शन हुए. विभिन्न राजनीतिक, गैर राजनीतिक संगठनों और छात्रों ने रैली निकाली, मानव श्रंखला बनाई और सीमांध्र के कुछ हिस्सों में बंद का आयोजन किया. राज्य के दोनों क्षेत्रों को एक साथ सीमांध्र कहा जाता है.

सामाख्या आंध्र या एकजुट आंध्र छात्र संयुक्त समिति की ओर से आहूत बंद के कारण शिक्षण संस्थान बंद रहे. नेल्लौर में सैकड़ों छात्र रैली में शामिल हुए और केंद्र सरकार से राज्य के बंटवारे का प्रयास टालने की मांग की. कांग्रेस विधायक अनाम विवेकानंद रेड्डी ने भी रैली को संबोधित किया.

अनंतपुर में प्रदर्शनकारियों ने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) विधायक पी. केशव के घर का घेराव किया और संयुक्त राज्य के समर्थन में उनके इस्तीफे की मांग की.

उन्होंने आश्वासन दिया कि कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की प्रस्तावित बैठक के फैसले के बाद वह अपने फैसले की घोषणा करेंगे. सीडब्ल्यूसी की बैठक में ही तेलंगाना की मांग पर अंतिम फैसला लिए जाने की संभावना है. राज्य के बंटवारे का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों ने कड़प्पा में धर्मदाय मंत्री सी. रामचंद्रैया के आवास का भी घेराव किया.

Tags: , , ,