पाकिस्तान के कारण रद्द हुई वार्ता: सुषमा

Friday, September 26, 2014

A A

सुषमा स्वराज

न्यूयार्क | एजेंसी: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के कारण दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द हो गई. पाकिस्तान ने हुर्रियत नेताओं के साथ मुलाकात कर इस वार्ता को बेपटरी कर दी. सुषमा ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हमारी तरफ से पहल की गई थी. प्रधानमंत्री ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया था.”

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शिरकत करने न्यूयार्क पहुंचीं सुषमा ने कहा कि द्विपक्षीय वार्ता को लेकर फैसला हुआ था, विदेश सचिवों ने फोन पर बातचीत की थी और समय एवं स्थान तय हो गए थे. लेकिन इसके बाद, पाकिस्तान की तरफ से वार्ता से चार दिन पहले हुर्रियत नेताओं से मुलाकात व वार्ता की गई. आखिर किसने भारत-पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित वार्ता को प्रभावित किया?

विदेश मंत्री का यह बयान पाकिस्तानी सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच वार्ता सिर्फ भारत की पहल पर संभव हो सकती थी.

भारत की विदेश सचिव सुजाता सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी के बीच 25 अगस्त को वार्ता होने वाली थी.

सुषमा ने कहा, “नई सरकार ने नए संकेत दिए हैं.”

पाकिस्तान के राजनयिक ने हुर्रियत के कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी और इसके बाद उदारवादी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारुख से मुलाकात की थी, जिसके अगले दिन भारत ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी.

Tags: , , , , , , , ,