आईबीएन का सर्वे पेड न्यूज?

Tuesday, October 29, 2013

A A

रमन सिंह अजीत जोगी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के चुनाव को लेकर आईबीएन 7, द वीक और सीएसडीएस का सर्वे पेड न्यूज है? राज्य चुनाव आयोग ने इस सर्वे को लेकर कलेक्टर को जांच करने के लिये कहा है. चुनाव आयोग ने कहा है कि क्या यह पेड न्यूज है, वह इस बात की जांच करे. इस सर्वे में रमन सिंह की भाजपा को छत्तीसगढ़ की 90 में से 61 से 71 सीट दिय़े जाने की बात कही गई है.

जाहिर है, इतनी सीटों का दावा अब तक किसी भाजपा नेता ने भी नहीं किया है और भाजपाई नेता भी मान कर चल रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में इस बार कांटे की टक्कर है. लेकिन आईबीएन के इस सर्वे के निष्कर्ष ने लोगों को चकित कर दिया है. सप्ताह भर पहले भी एक सर्वेक्षण आया था, जिसमें भाजपा को 46 और कांग्रेस को 42 सीटें मिलने की बात कही गई थी.

गौरतलब है कि आईबीएन7 और द वीक के लिए सीएसडीएस ने छत्तीसगढ़ में 13 से 20 अक्टूबर के बीच किए गए सर्वे में 25 विधानसभा सीटों की 99 पोलिंग स्टेशनों के 1891 वोटरों से बातचीत करने का दावा किया है. इस सर्वे के मुताबिक भाजपा को छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 61 से 71 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस के हाथ महज 16 से 24 सीटें लगने की बात कही गई है. बसपा शून्य से 2 सीटें हासिल कर सकती है. जबकि अन्य 1 से 5 सीटें जीत सकते हैं.

सर्वेक्षण के अनुसार वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस का पिछली बार से भी बुरा हाल है. कांग्रेस को 2008 में 38.6 फीसदी वोट हासिल हुआ था. लेकिन इस बार उसे महज 32 फीसदी वोटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. भाजपा ने 2008 में 40.3 फीसदी वोट हासिल किया था. इस बार 46 फीसदी वोट हासिल करके भाजपा छह फीसदी का बड़ा उछाल मारते नजर आ रही है.

इस सर्वे के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील कुजूर ने रायपुर के कलेक्टर को निर्देश दिया है कि वह आईबीएन7 के सर्वे की जांच कर यह पता लगाये कि क्या यह पेड न्यूज है ? अगर ऐसा होता है तो उसे संबंधित दल के चुनाव खर्चे में जोड़ा जाये.

Tags: , , ,