Super Tuesday: ट्रंप व हिलेरी को मिली जीत

Thursday, March 3, 2016

A A

ट्रंप-एवं-हिलेरी

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी में लगे डोनाल्ड ट्रंप तथा हिलेरी क्लिंटन के लिये मंगलवार का दिन शानदार रहा. दोनों ने सात-सात राज्यों में जीत हासिल की है. इसी के साथ होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर साफ होने लगी है. अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दिशा में मंगलवार का दिन काफी अहम था. 12 राज्यों में प्रत्याशी नामांकन के लिए हुई मतदान प्रक्रिया में डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी में डोनाल्ड ट्रंप ने सात-सात राज्यों में जीत हासिल कर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली.

लेकिन, दोनों के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों की उम्मीद भी अभी खत्म नहीं हुई है. टेक्सस के रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज ने अपने गृह राज्य में सर्वाधिक प्रतिनिधियों के साथ जीत दर्ज करने के साथ ओकलाहोमा में भी जीत दर्ज की है. फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने मिनेसोटा में पहली जीत हासिल की है.

आधी रात तक ट्रंप ने अल्बामा, अर्कासास, जॉर्जिया, मैसाच्यूसेट्स, टेसी, वर्जीनिया और वर्मोट में जीत हासिल कर ली थी. हिलेरी क्लिंटन को अल्बामा, अर्कासास, जॉर्जिया, मैसाच्यूसेट्स, टेसी, टेक्सस और वर्जीनिया में जीत मिली.

हिलेरी क्लिंटन के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को कोलोराडो, ओकलाहोमा, मिनेसोटा और अपने गृहराज्य वर्मोट में जीत हासिल हुई है.

जीत के बाद फ्लोरिडा में दिए भाषण में ट्रंप ने कहा, “यह एक अद्भुत रात है.” ट्रंप सात राज्यों में जीत हासिल करने के बाद रिपब्लिकन उम्मीदवारों की दौड़ में काफी आगे निकल गए हैं. उन्हें पार्टी के हर तबके का समर्थन मिल रहा है.

ट्रंप ने दो हफ्ते पहले ही भविष्यवाणी की थी कि वे रुबियो के खिलाफ फ्लोरिडा प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे.

क्रूज ने अयोवा कॉकस के साथ टेक्सस और ओकलाहोमा जैसे दो राज्यों में प्राइमरी में जीत के बाद कहा है कि यह सबूत है कि केवल वही ट्रंप को हरा सकते हैं.

मिनेसोटा में वर्ष 2016 के चुनाव प्रचार की पहली जीत दर्ज करने के बाद रुबियो ने सीएनएन को बताया कि वह मैदान में डटे रहेंगे और उन्हें इस पर विश्वास नहीं है कि ट्रंप उम्मीदवारी की लड़ाई जीत पाएंगे.

उन्होंने कहा, “यह रिपब्लिकन पार्टी के दिल और दिमाग की लड़ाई है. लड़ाई बंद करने से पहले मैं उनके जैसे (ट्रंप) व्यक्ति से रिपब्लिकन पार्टी को बचाने के लिए सभी 50 राज्यों में जाऊंगा.”

जीत के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार की रैली में कहा, “क्या शानदार मंगलवार है.” उनकी इस जीत ने अफ्रीकी-अमरीकी मतदाताओं पर उनकी मजबूत पकड़ को दिखा दिया है. इसकी वजह से सैंडर्स के लिए उम्मीदवारी की जंग जीतना बहुत कठिन हो सकता है.

लेकिन, सैंडर्स को हिलेरी को रोक पाने की उम्मीद चार राज्यों में मिली अपनी जीत की वजह से है. उन्होंने मंगलवार की रात वर्मोट में एक रैली में कहा, “यह अभियान केवल एक राष्ट्रपति चुनने के लिए नहीं है. यह अमरीका को पूरी तरह से बदल देने के लिए है.”

Tags: , , , , ,