बारुदी विस्फोट में दो जवान शहीद

Sunday, February 9, 2014

A A

नक्सल हमला

सुकमा | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के बारुदी विस्फोट में दो जवान शहीद हो गये और दर्जन भर घायल हो गए.

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार सुबह सीआरपीएफ और कोबरा जवानों की संयुक्त पार्टी नक्सलियों की तलाश में गई हुई थी, तभी बोदराजपाल गांव के समीप घात लगाए हुए नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर उन पर हमला कर दिया. घटना में गंभीर रूप से घायल सभी जवानों को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया गया.

इस बारे में जानकारी देते हुए सुकमा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक शांडिल्य ने बताया कि सुकमा जिले के भेज्जी थाने से 400 जवान नक्सलियों की तलाश में रवाना किए गए थे. मुखबिर से सूचना मिली थी कि इलाके में नक्सली बड़ी संख्या में मौजूद हैं.

बोदराजपाल गांव से सटे जंगलों में नक्सलियों ने आईईडी में विस्फोट किया, जिसकी चपेट में जवानों की टुकड़ी आ गई. विस्फोट के तुरंत बाद घात लगाए नक्सलियों ने गोलीबारी भी की. इस बीच जवानों ने नक्सली गोलीबारी का न केवल मुंहतोड़ जवाब दिया, बल्कि घायल जवानों को वहां से सुरक्षित निकालने में भी सफल रहे.

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही आसपास के थानों में मौजूद अतिरिक्त बल को तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया. इससे पहले कि जवानों की अतिरिक्त पार्टी घटनास्थल तक पहुंचती, नक्सली उल्टे पैर भाग निकलने में कामयाब रहे.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जगदलपुर एयर बेस से एयरफोर्स के दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर रवाना किए गए, जिससे घायलों सीधे रायपुर लाया गया. जवानों की एक टुकड़ी नक्सलियों के पीछे भेजी गई है.

इधर पुलिस ने बस्तर के बीजापुर ज़िले में तीन नक्सलियों को एक मुठभेड़ में मारने का दावा किया है. पुलिस ने इनके शव भी बरामद किये हैं.

बीजापुर के पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया, “महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और बीजापुर ज़िला पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया था. इसी क्रम में ज़िले के बड़े काकलेर में नक्सलियों के साथ हमारी मुठभेड़ हो गई. मुठभेड़ के बाद हमें एक महिला कमांडर समेत तीन नक्सलियों के शव घटनास्थल से बरामद किये हैं.”

उन्होंने मौके पर पड़े ख़ून और दूसरे साक्ष्यों के आधार पर कुछ और नक्सलियों के भी मारे जाने की आशंका से इंकार नहीं किया है.

पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में हथियार, विस्फोटक, नक्सली प्रचार सामग्री और रोज़मर्रा उपयोग की चीजें बरामद की हैं.

Tags: , , ,