चीनी ‘कड़वी’ होगी

Monday, June 23, 2014

A A

चीनी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: चीनी की कीमत 3 रुपये प्रतिकिलो बढ़ सकती है. मुंह को मिठास देनी वाली चीनी अब दाम बढ़ने से उसी मुंह को कड़वी किया करेगी. इसी के साथ उसके बढ़े हुए दाम, पहले से महंगाई से जूझ रहे आम जनता पर और मुश्किलें लाद देगी.

सोमवार को केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार ने चीनी के आयात शुल्क को 15 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि इसी के साथ चीनी मिलों को अतिरिक्त 4,400 करोड़ रुपयों का ब्याज-मुक्त ऋण दिया जायेगा.

रामविलास पासवान ने कहा कि इसी बैठक में तय हुआ है कि सरकार चीनी के निर्यात को बढ़ावा देगी. इसके लिए सब्सिडी का प्रावधान भी किया गया है. एक टन चीनी के निर्यात पर 3300 रुपए की सब्सिडी देने पर विचार हो रहा है.

गौरतलब है कि इसी वर्ष महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव होने हैं. सूत्रों का कहना है कि इसी कारण से चीनी मिल मालिकों को राहत देने के लिये यह तमाम फैसला लिया गया है. उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र की शुगर लॉबी का वहां के स्थानीय राजनीति में अच्छा-खासा दखल है.

मोदी सरकार ने तीन दिनों पहले रेल किराये में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था. जिसका असर कई और वस्तुओं के दामोों में बढ़ोतरी के रूप में सामने आने वाला है. इसके बाद भी चीनी के दाम बढ़ाने का फैसला आने वाले समय में जनता की दुश्वारियों में इजाफा ही करेगा.

Tags: , , ,