गैस सिलेंडर 9 की जगह 12: मोइली

Saturday, January 18, 2014

A A

रसोई गैस

नई दिल्ली | एजेंसी: शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने घोषणा की थी कि रसोई गैस के सिलेंडर वर्ष में 9 के बजाये 12 किये जायेंगे. गौरतलब है कि शुक्रवार को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के भाषण देते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री सो गुजारिश की थी कि ‘लोगों को 12 सिलेंडरों की जरूरत है, 9 सिलेंडर उनके लिए पर्याप्त नहीं हैं. देश की जनता एवं महिलाएं प्रतिवर्ष 12 सिलेंडर चाहती हैं’

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से रियायती सिलेंडरों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग करने के बाद मोइली ने कहा था, “जी हां, सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या बढ़ाई जाएगी.” राहुल ने एआईसीसी की बैठक में जब कहा, तो वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ता ‘राहुल जिंदाबाद’ के नारे लगाने लगे थे.

ज्ञात्वय रहे कि मनमोहन सिंह की सरकार ने गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडरो की संख्या वर्ष में 9 तक सीमित कर दिया था. तभी से मांग की जा रही थी कि इसे कम से कम 12 गैस सिलेंडर प्रतिवर्ष तक कर दिया जाये.

पिछले कुछ दिनों से ऐसी चर्चा थी कि लोकसभा चुनाव के पहले मनमोहन सिंह की सरकार लोगों को इसमें राहत दे सकती है. सरकार के इस कदम को चुनावी दांव के रूप में देखा जा रहा है. बहरहाल लोगों के लिये इस महंगाई के बीच यह अच्छी खबर है कि सब्सिडीयुक्त सिलेंडरो की संख्या 12 की जा रही है.

Tags: , , ,