चुनाव के पहले सिलेंडरो की संख्या बढ़ेगी

Sunday, January 12, 2014

A A

रसोई गैस

ग्रेटर नोएडा | समाचार डेस्क: केन्द्र सरकार सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलेंडरों की संखाया 9 से बढ़कर 12 कर सकती है. यह बात पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने रविवार को कहा. मंत्री ने यहां पेट्रोटेक 2014 सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “मैंने राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री के समक्ष तरल पेट्रोलियम गैस सीमा को बढ़ाने का मुद्दा उठाने के बारे में अखबारों में पढ़ा है.”

उन्होंने कहा कि इस बारे में आखिरी फैसला आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति करेगी.

उन्होंने कहा कि 15 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में से 89 फीसदी साल में नौ सिलेंडरों का उपयोग करते हैं और सिर्फ 10 फीसदी को अतिरिक्त सिलेंडर बाजार भाव पर खरीदना पड़ता है. यदि कोटा बढ़ती है तो 97 फीसदी उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले एलपीजी का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा, “यदि यह प्रस्ताव आता है, तो हमें इसके लाभ हानि का विचार करना होगा. फैसला आखिरकार आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति या राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति को लेना है.”

सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या बढ़ाकर 12 करने से ईंधन सब्सिडी 3,300 करोड़ रुपये से 5,800 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगी. गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस सबसिडी वाले सिलेंडरों की संख्या बढ़ सकती है.

Tags: , , ,