स्टार्टअप: दुर्लभ कैंसरों की जांच

Tuesday, January 19, 2016

A A

कैंसर

कोलकाता | समाचार डेस्क: चेन्नई का एक चिकित्सा स्टार्टअप तीन दुर्लभ कैंसरों की पहचान के लिए एक अति उन्नत जांच प्रणाली लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के सालाना वैश्विक व्यापार मॉडल प्रतियोगिता एंप्रिजारियो 2016 के विजेताओं में से एक स्वाजीन ने सारकोमा (नरम ऊतकों का कैंसर) जैसे रैब्डोमायोसारकोमा, साइनोवियल सारकोमा तथा एविंग्स सारकोमा (अस्थि कैंसर) की पहचान के लिए जांच किट का विकास किया है, जिसे फरवरी में लॉन्च किया जाएगा.

उन्होंने कहा, “इन कैंसरों की पहचान के लिए एक बाजार की जरूरत है, क्योंकि तीनों के बीच विभेद कर पाना बेहद मुश्किल है.”

नौ महीने पुराने स्टार्टअप के संस्थापक सूरज रतनकुमार ने कहा, “वर्तमान बाजार इस खास जरूरत की पूर्ति करने में सक्षम नहीं है. इन जांच को हम फरवरी की शुरुआत में लॉन्च करेंगे.”

जीन विश्लेषण के आधार पर सही इलाज बताने वाला स्वाजीन तीन व्यापक क्षेत्रों-इंफर्टिलिटी, कार्डियोलॉजी व ऑन्कोलॉजी पर केंद्रित है.

कैंब्रिज विश्वविद्यालय में मॉलीक्यूलर बायोलॉजी विशेषज्ञ रतनकुमार ने कहा, “हम विशेष डिजीज मार्कर तथा उसकी पहचान पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और मरीजों तथा उनके चिकित्सकों को यह बताते हैं कि किस प्रकार इलाज करना है.”

रतनकुमार व उनकी टीम का इरादा अति उन्नत डायग्नोस्टिक किटों को बाजार में लाना और उसे सस्ती कीमत पर लोगों तक पहुंचाना है.

Tags: , , , , ,