श्रीनिवासन बनेंगे आईसीसी के अध्यक्ष

Saturday, February 8, 2014

A A

एन श्रीनिवासन

सिंगापुर | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन जुलाई से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे. आईसीसी बोर्ड ने शनिवार को हुई बैठक में अपनी शासन प्रणाली, प्रतिस्पर्धात्मक एवं आर्थिक स्वरूप में बदलाव को मंजूरी दे दी.

आईसीसी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, “आईसीसी बोर्ड निर्णय लेने वाली प्रमुख संस्था बनी रहेगी. इस वर्ष जुलाई के शुरुआत से बीसीसीआई के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन आईसीसी के अध्यक्ष होंगे.”

आईसीसी बोर्ड को रिपोर्ट देने के लिए एक नई कार्यकारी परिषद गठित की जाएगी. इस कार्यकारी परिषद के पहले अध्यक्ष क्रिकेट आस्ट्रेलिया के वाली एडवर्ड्स होंगे, जबकि वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) के अध्यक्ष इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के जाइल्स क्लार्क ही रहेंगे.

वे इन पदों पर शुरुआती दो वर्ष के संक्रमण काल के लिए 2016 तक रहेंगे.

संक्रमण काल समाप्त होने के बाद, आईसीसी बोर्ड के अध्यक्ष पद का चुनाव आईसीसी बोर्ड के अंदर से ही किया जाएगा, जिसमें पूर्ण सदस्यता वाले निदेशक चुनाव में खड़े हो सकते हैं.

आईसीसी बोर्ड की दोनों उपसमितियों में बीसीसीआई, सीए और ईसीबी को प्रतिनिधित्व प्राप्त होगा, तथा इनके अलावा दो प्रतिनिधि अन्य पूर्ण सदस्यों में से होंगे, जिन्हें बोर्ड द्वारा चुना जाएगा.

Tags: , , , ,