श्रीलंका-पाक ने भारतीय मछुआरे रिहा किए

Sunday, May 25, 2014

A A

मछुआरे

कोलंबो | एजेंसी: श्रीलंका और पाकिस्तान ने भारत की नई सरकार के गठन से पहले अपनी कैद में रह रहे भारतीय मछुआरों को रिहा करने के आदेश दिए हैं.

पाकिस्तान ने 151 भारतीय मछुआरों को रिहा करने के आदेश दिए हैं जबकि श्रीलंका ने उसकी कैद में रह रहे सभी पाँच मछुआरों की रिहाई के आदेश दिए हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के साथ-साथ श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे भी आमंत्रित किए गए अतिथियों में शामिल रहेंगे.

माना जा रहा है कि राजपक्षे मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री के साथ मंगलवार को द्विपक्षीय मुद्दे पर वार्ता भी कर सकते हैं.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि मोदी शपथ ग्रहण समारोह के बाद आमंत्रित किए गए विभिन्न देशों के नेताओं से संक्षिप्त बैठकें कर सकते हैं. अकबरुद्दीन ने कहा कि श्रीलंका करीबी और मित्रवत पड़ोसी है और इस वजह से भारत सरकार ने न्योता भेजा है.

तमिलनाडु की राजनीतिक पार्टियों ने हालांकि मोदी से राजपक्षे को दिए न्योते पर दोबारा विचार करने की मांग की है. इन पार्टियों ने राजपक्षे को श्रीलंका में लिट्टे व सेना के बीच युद्ध के आखिरी चरण में तमिलों की हुई मौत का जिम्मेदार ठहराया है.

तमिलनाडु के नेताओं ने गिरफ्तार किए गए भारतीय मछुआरों के साथ बुरा बर्ताव किए जाने का भी आरोप श्रीलंकाई सरकार पर लगाया है.