जनता दे विकास में सहयोग: शिवराज

Sunday, January 26, 2014

A A

शिवराज सिंह चौहान

विदिशा | एजेंसी: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार द्वारा राज्य के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों में आम जनता से अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान करने का आह्वान किया है. विदिशा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के बाद चौहान ने अपने संदेश में कहा कि सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई हैं, इन योजनाओं ने किसानों से लेकर महिलाओं तक की स्थिति बदल दी है. राज्य का विकास सिर्फ सरकार अकेले नहीं कर सकती है, इसमें जनता की भी हिस्सेदारी जरूरी है. इसी लिए राज्य में ‘आओ बनाएं अपना मध्य प्रदेश’ अभियान चलाया जा रहा है.

चौहान ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल रहा है, बीज मिल रहा है और किसानों ने अपनी मेहनत से भरपूर फसल का उत्पादन किया, जिसके चलते राज्य को लगातार दूसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है.

उन्होने बालिका कल्याण और महिला सशक्तीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने बालिका के जन्म से लेकर उसके विवाह तक के लिए योजनाएं बनाई हैं. इतना ही नहीं नगरीय निकाय व पंचायतों में 50 प्रतिशत जगह महिलाओं के लिए आरक्षित है. इसके अलावा शिक्षकों की भर्ती में भी महिलाओं के लिए जगह आरक्षित है.

चौहान ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति बनाई है. जो अधिकारी व कर्मचारी अच्छा काम करेगा, उसे सराहना मिलेगी और जो गड़बड़ी करेगा उसे दंडित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि वे राज्य के निर्माण व विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें. सरकार के प्रयासों में जनता की भागीदारी जरूरी है.

Tags: , , , , ,