मोदी सरकार के विस्तार में शिवसेना!

Friday, November 7, 2014

A A

उद्धव ठाकरे

मुंबई | एजेंसी: महाराष्ट्र में चल रहे गतिरोध के बावजूद भाजपा मोदी सरकार के विस्तार में शिवसेना को स्थान देने जा रही है. सूत्रों के अनुसार शिवसेना को मंत्रियों के 2 पद दिये जा सकते हैं. हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि उन्हें कैबिनेट का पद मिलेगा या राज्य मंत्री का. बहरहाल इससे महाराष्ट्र में शिवसेना तथा भाजपा के मध्य चल रहे राजनीतिक गतिरोध के हल होने के आसार हैं जिसके लिये इसे भाजपा की पहल माना जा रहा है. महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की अल्पमत वाली सरकार को शिवसेना से समर्थन मिलने के संकेतों के बीच पार्टी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में दो स्थान देने का प्रस्ताव मिला है, जिससे पार्टी खुश है. बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में शिवसेना के दो सांसदों को जगह मिल सकती है. शिवसेना के एक नेता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इस पर पार्टी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से विचार-विमर्श किया जाएगा.

शिवसेना नेता ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, “इस मुद्दे पर पूरी चर्चा होगी और कोई फैसला शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे लेंगे. निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि प्रस्ताव कैबिनेट मंत्री का है या राज्य मंत्री का या राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार का है?”

प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को शिवसेना से दो नामों की मांग की थी, जिन्हें मंत्रिपरिषद में शामिल करना है.

शिवसेना नेता ने यह भी स्पष्ट किया कि इस प्रस्ताव से महाराष्ट्र में उसकी राजनीति पर कोई असर नहीं होगा, जहां वह भाजपा की अल्पमत वाली सरकार को समर्थन देने के लिए उपमुख्यमंत्री का पद और कुछ महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी मांग रही है.

महाराष्ट्र में आगामी 12 नवंबर को विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा.

वहीं, भाजपा का कहना है कि वह शिवसेना की मांगों को तभी पूरा करेगी, जब वह विश्वास मत के दौरान बिना शर्त उसकी मदद करे.

Tags: , , , , , , , , , ,