चुनाव पूर्व सांप्रदायिक तनाव बढ़ने की आशंका: शिंदे

Monday, September 9, 2013

A A

सुशील कुमार शिंदे

नई दिल्ली: 2014 में प्रस्तावित आम चुनाव से पहले सांप्रदायिक तनाव बढ़ सकता है. केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पत्रकारों से बातचीत में यह आशंका दर्ज कराई है.

शिंदे ने किसी राजनीतिक पार्टी का नाम लिए बिना कहा, “मैंने अपने मासिक संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली में कहा था कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएंगे, देश में सांप्रदायिक तनाव बढ़ने की आशंका है.”

यह पूछे जाने पर कि वह विपक्षी पार्टी भाजपा की ओर इशारा कर रहे हैं या नहीं, शिंदे ने कहा, “हमारे पास सूचना है कि कुछ लोग ऐसा करेंगे. मैं किसी पार्टी पर आरोप नहीं लगा रहा.”

उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में जारी सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर शिंदे ने कहा कि केंद्र सरकार ने अखिलेश यादव सरकार को एक चेतावनी जारी की थी कि तनाव बढ़ रहा है, इसके बावजूद हिंसा हुई.

शिंदे ने कहा, “मैंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से कहा कि तनाव बढ़ रहा है और आप सतर्क रहिए. उन्होंने कहा कि वह प्रबंध करेंगे. फिर भी हिंसा हो गई.”

गृह मंत्री ने कहा कि अर्धसैनिक बल और सेना के जवानों ने स्थिति संभाली है और उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से मदद के लिए कह सकती है.

इससे पहले उत्तरप्रदेश के राज्यपाल बी.एल. जोशी ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर यह पूछा है कि शासन व प्रशासन ने मुजफ्फरनगर में महापंचायत की सुरक्षा को लेकर क्या कदम उठाए थे.

गौरतलब है कि राज्यपाल ने मुजफ्फरनगर हिंसा में बेकाबू हुए हालात को बेहद गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें उन्होंने सूबे में सांप्रदायिक तनाव की स्थिति के लिए प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया था

Tags: , , , ,