थरूर से सुनंदा-आईपीएल मुद्दे पर पूछताछ

Thursday, February 12, 2015

A A

शशि थरूर पूर्व केन्द्रीय मंत्री

नई दिल्ली | एजेंसी: कांग्रेस सांसद शशि थरूर से उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में गुरुवार को फिर पूछताछ की गई. इस दौरान उनसे यह जानने की कोशिश की गई कि कहीं आईपीएल की टीम फ्रेंचाइची कोच्चि टस्कर्स की हिस्सेदारी में सुनंदा सिर्फ अपने पति का तो चेहरा नहीं थी.

थरूर को विशेष जांच दल की जांच में बुधवार को शामिल होने के लिए कहा गया था और गुरुवार पूर्वाह्न 11.30 बजे उनसे पूछताछ की गई.

वह पहले दक्षिण दिल्ली के सरोजनी नगर पुलिस थाने पहुंचे वहां से उन्हें वसंत विहार के एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वायड कार्यालय ले जाया गया, जहां उनसे पूछताछ की गई.

एसआईटी की एक टीम ने थरूर से इससे पहले 19 जनवरी को कार्यालय में करीब चार घंटे तक पूछताछ की थी.

पुलिस उपायुक्त प्रेम नाथ और अतिरिक्त उपायुक्त पी.एस.कुशवाहा सहित पांच अधिकारियों की एसआईटी की टीम ने थरूर से कई सवाल पूछे थे, जिसमें आईपीएल की कोच्चि टीम के संबंध में सवाल शामिल था.

आर्थिक अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त मंगेश कुशवाहा पहली बार पूछताछ टीम में शामिल हुए.

सूत्रों के अनुसार, कश्यप ने थरूर से कोच्चि टस्कर्स की हिस्सेदारी को लेकर सवाल पूछ कर यह जानने की कोशिश की कि क्या कोच्चि टीम की फ्रेंचाइजी से 75 करोड़ रुपये का शेयर सुनंदा ने उनकी तरफ से लिया था.

आईपीएल विवाद 2010 की शुरुआत में सामने आया था, जब थरूर विदेश राज्य मंत्री थे.

थरूर के घरेलू नौकर नारायण सिंह और चालक बजरंगी से भी पूछताछ की गई.

पुलिस ने नारायण से दो बार और बजरंगी से एक बार पूछताछ की है.

दिल्ली पुलिस आयुक्त बी.एस.बस्सी ने गुरुवार को कहा, “पिछली पूछताछ में थरूर के दिए जवाब का परीक्षण करने के बाद, हमने उनसे फिर पूछताछ की. थरूर के कुछ सहयोगियों से भी पूछताछ के लिए आने को कहा गया है.”

पुलिस ने इस साल एक जनवरी को मामला दर्ज करने के बाद घटना की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था.

सुनंदा का शव 17 जनवरी, 2014 को दिल्ली के लीला पैलेस होटल में मिला था.

एसआईटी ने अब तक थरूर और उनके कर्मचारियों, दोनों पति-पत्नी के करीबी मित्रों और होटल लीला पैलेस के कर्मचारियों सहित सहित 15 लोगों से पूछताछ की है.

सुनंदा के बेटे शिव मेनन से एसआईटी ने पांच फरवरी को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी. पुलिस सूत्रों के अनुसार, मेनन से यह पूछा गया कि सुनंदा और थरूर का वैवाहिक संबंध कैसा था.

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह से 28 जनवरी को एसआईटी ने पूछताछ की थी.

दो पत्रकारों-नलिनी सिंह और राहुल कंवल भी एसआईटी के समक्ष उपस्थित हुए थे और उन्होंने यह स्वीकारा था कि सुनंदा ने मौत से पहले उन्हें फोन किया था और शशि थरूर और आईपीएल विवाद के संबंध में खुलासा करने की बात कही थी.

पुलिस ने राहुल और नलिनी से क्रमश: 22 और 23 जनवरी को पूछताछ की थी.

Tags: , , ,