सेक्स संबंध है जीका के पीछे?

Wednesday, February 3, 2016

A A

kiss किस

टेक्सास | डेस्क: जीका वायरस सेक्स संबंधों के कारण फैला है. वैज्ञानिकों ने अपने एक ताज़ा शोध में यह आशंका जताई है. वैज्ञानिको के अनुसार अमरीका के टेक्सास में यौन संक्रमण के ज़रिए ज़ीका वायरस का पहला मामला सामने आया है.

बीबीसी के अनुसार द सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ एंड प्रीवेंशन ने इस बात की पुष्टि की है कि दल्लास काउंटी में एक व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हुआ है. दल्लास काउंटी के एक अधिकारी ने कहा कि वो बीमार इंसान एक ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने के बाद ज़ीका वायरस के संक्रमण का शिकार हुआ जो उस देश से आया था जहां ये वायरस पाया जाता है.

अमरीका में अभी तक इस बात के कोई सुबूत नहीं मिले हैं कि मच्छरों के ज़रिए ये वायरस फैल रहा है. अमरीका में इस वायरस के पाए जाने का ये पहला मामला है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को ही ज़ीका वायरस को अतंरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के लिए ख़तरा क़रार दिया था. दल्लास काउंटी स्वास्थ्य और मानवसेवा विभाग के निदेशक ज़कारी थॉमसन ने इस बारे में कहा, ”अब जब कि हम जानते हैं कि यौन संबंध बनाने से ये वायरस एक से दूसरे तक जा सकता है, इस वायरस से कैसे बचा जाए इस बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए अभियान चलाने में हमें काफ़ी मदद मिलेगी”.

Tags: , , , , , , , , , , , , ,