रायपुर में सेबी का कार्यालय खुला

Monday, December 30, 2013

A A

सेबी

रायपुर | संवाददाता: देश में पूंजी बाजार की नियामक संस्था सेबी ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में अपना कार्यालय खोला है. यह कार्यालय सेबी के अहमदाबाद कार्यालय के अधीन कार्य करेगा. छत्तीसगढ़ में सेबी के कार्यालय के खुलने से निवेशकों को संरक्षण मिलेगा तथा उन्हें शेयर के कारोबार की जानकारी मिलेगी.

गौरतलब है कि सिक्युरिटीज एंड एक्शचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया देश में शेयर के कारोबार पर निगाह रखता है तथा निवेशकों को ठगी से बचाता है. सेबी ने पिछले कुछ समय से देश के विभिन्न हिस्सों में अपने कार्यालय खोलने का क्रम जारी रखा है. इस वर्ष पटना, हैदराबाद तथा लखनऊ में अपने कार्यालय खोलें हैं.

वास्तव में सेबी एक तरह का मार्केट रेग्यूलेटर है. भारत सरकार द्वारा सेबी यानी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की स्थापना 12 अप्रैल, 1992 को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया एक्ट के तहत की गयी थी. सेबी का मुख्यालय मुंबई में है जबकि इसके उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी तथा पश्चिमी क्षेत्रीय कार्यालय क्रमशः नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद में है.

सेबी ने अपनी स्थापना से अब तक कई सफलताएं अपने नाम दर्ज करवाई हैं जैसे शेयर बाजार को विनियमित करने के क्रम में टी+2 आधार पर निपटान प्रणाली कायम करना, अनेक नियमो-विनियमों को लागू करवाना ताकि बाजार में होने वाले अप्रत्याशित हलचलों से होने वाले नुकसान से बचा जा सके.

सत्यम घोटाले और हाल के वर्षों में हुए वैश्विक गिरावटों के दौर में सेबी ने कई ऐसे कदम उठाए जिससे भारतीय शेयर बाजार को संभाल कर रखा जा सके. इसने भारतीय कॉरपोरेट प्रमोटर्स द्वारा तैयार किए जाने वाले डिसक्लोजर्स की मात्रा को बढ़ा दिया.

Tags: , , ,